फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL नीलामी : स्टार इंडिया को मिले मीडिया राइट्स, जानिए कैसे BCCI और फ्रेंचाइजी कमाते हैं हजारों करोड़ रुपये

IPL नीलामी : स्टार इंडिया को मिले मीडिया राइट्स, जानिए कैसे BCCI और फ्रेंचाइजी कमाते हैं हजारों करोड़ रुपये

आईपीएल की लोकप्रियता की वजह से इसकी ब्रांड वैल्यू आसमान छू रही है। इसी वजह से बीसीसीआई, फ्रें

Ratnakarनई दिल्ली, रत्नाकर पांडेMon, 04 Sep 2017 03:58 PM

आईपीएल करोड़ों का खेल

आईपीएल करोड़ों का खेल1 / 3

स्टार इंडिया ने बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच साल के मीडिया राइट्स 16347.5 करोड़ रुपये (2.5 अरब डॉलर) में खरीद लिए। स्टार ने 2018 से 2022 तक आईपीएल के वैश्विक टेलीविज़न और डिजीटल प्रसारण अधिकार खरीदे हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के खजाने में इससे भारी इजाफा हुआ है। अब आईपीएल सोनी की जगह स्टार इंडिया पर प्रसारित होगा। आपको बता दें कि 2008 में शुरू हुए आईपीएल के प्रसारण अधिकार सोनी ने  8200 करोड़ रुपये में खरीदे थे।

IPL नीलामी: अब सोनी नहीं स्टार इंडिया पर दिखेगा आईपीएल, 16,347 करोड़ में मिले मीडिया राइट्स

हर साल करोड़ों रुपये की कमाई

यह खेल के रोमांच और ग्लैमर के साथ करोड़ों कमाने का जरिया भी है। आईपीएल की लोकप्रियता की वजह से इसकी ब्रांड वैल्यू आसमान छू रही है। इसी वजह से बीसीसीआई, फ्रेंचाइजी, ब्रॉडकास्टर और खिलाड़ी करोड़ों कमाते हैं। बीसीसीआई के आंकड़ों की मानें तो आईपीएल के सीजन 2013 में उसकी कुल कमाई 1100 करोड़ रुपए हुई थी। वहीं 2014 में थोड़ा कम मुनाफा हुआ, लेकिन 2015 में एक बार फिर आईपीएल की कमाई 1200 करोड़ रुपये हुई थी। आईपीएल के जरिए होने वाली कमाई बीसीसीआई, फ्रेंचाइजी, ब्रॉडकास्टर और खिलाड़ियों को तय हिस्से के हिसाब से मिलती है। 

इस तरह बंटता है आईपीएल का मुनाफा :

आईपीएल का आयोजन का जिम्मा बीसीसीआई के पास है। इसका 50 फीसदी हिस्सा बीसीसीआई को मिलता है। 2017 से पहले बीसीसीआई का हिस्सा 40 फीसदी था। इस लीग से होने वाले मुनाफे में 44 फीसदी हिस्सा फ्रेंचाइजी का है। 

बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी के बाद ईनामी राशि के हिस्से को अलग किया जाता है। आईपीएल में विजेता टीम के साथ मैन ऑफ द सीरीज और मैन ऑफ द मैच जैसे कई प्राइज दिए जाते हैं। लिहाजा कमाई का छह फीसदी हिस्सा प्राइज मनी में खर्च किया जाता है। 

अगली स्लाइड में पढ़ें : IPL में मोटी इनकम के बड़े जरिए

पूरे सीजन में इनकम के कई जरिए

पूरे सीजन में इनकम के कई जरिए2 / 3

आईपीएल में कमाई के कई जरिए :

2018 में आईपीएल का 11वां सीजन खेला जाएगा और इसका मुनाफा साल दर साल बढ़ता गया है। आईपीएल में कमाई के कई जरिए हैं। इसमें सबसे अच्छी कमाई मीडिया राइट्स से फ्रेंचाइजी को होती है। इसके साथ ही मल्टीमीडिया स्क्रीन के विज्ञापनों से भी करोड़ों रूपये फ्रेंचाइजी के हिस्से में आते हैं।  

इसके हर सीजन में स्पॉन्सरशिप से मिले पैसों को फ्रेंचाइजियों में बराबर बांटा जाता है। मीडिया राइट्स और स्पॉन्सरशिप से ही टीमों को करीब 70 फीसदी की कमाई हो जाती है। क्रिकेट स्टेडियम्स में लगे विज्ञापन के जरिए भी अच्छी कमाई होती है। इसमें लोकल स्पॉन्शरशिप और टिकट से होने वाली इनकम भी शामिल है। 

सीजन 11 की प्राइज मनी होगी आकर्षक :

आईपीएल 2018 जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर दिए जायेंगे। वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 11 करोड़ रुपये बतौर प्राइज मनी मिलेंगे। इसके बाद तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली को 7.5 करोड़ रुपये प्रति टीम मिलेंगे।

अगली स्लाइड में पढ़ें : 10 सेकेंड की कीमत लाखों रुपये

विज्ञापन के लिए 10 सेकेंड में की कीमत लाखों मेें

विज्ञापन के लिए 10 सेकेंड में की कीमत लाखों मेें3 / 3

एक सेकेंड का विज्ञापन लाखों रूपये का :

आईपीएल के दौरान टीवी पर आने वाले विज्ञापनों का दाम काफी ज्यादा होता है। विज्ञापनों को प्रति 10 सेकेंड के आधार पर तय किया जाता है। इस दौरान एक सेकेंड 5 से 5.75 लाख रुपये का होता है और यह साल दर साल बदलता रहता है। इस सीजन में भी विज्ञापन दर 10 से 15 फीसदी बढ़ेगी। इसके अलावा कुछ खास मैचों के दौरान तुरंत मिलने वाले विज्ञापनों का दाम अलग होता है। यह काफी महंगा होता है। 

खिलाड़ियों को भी मिलते हैं करोड़ों :

इस टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को काफी पैसा मिलता है। सीजन शुरू होने से पहले सभी टीमें खिलाड़ियों की नीलामी में हिस्सा लेती हैं। इस दौरान टीमों के सलाहकार यह बताते हैं कि किस खिलाड़ी पर दांव लगाना ज्यादा बेहतर होगा। इससे ठीक पहले खिलाड़ियों का बेस प्राइस तय किया जाता है। हालांकि खिलाड़ियों को बेस प्राइस से कई गुना ज्यादा पैसा मिलता है। इन सबके साथ प्राइज मनी और डेली एलाउंज अलग से मिलता है। बता दें कि पिछले सीजन में बेन स्टोक्स को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स 14.5 करोड़ में खरीदा था। स्टोक्स सीजन 10 के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे। 

बीसीसीआई तय करती है खिलाड़ियों का बजट : 

हर सीजन से पहले बीसीसीआई खिलाड़ियों पर बोली के लिए एक पॉकेट बनाती है, इसमें 66 करोड़ रुपये अमाउंट होता है। इसके साथ ही कुछ खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी भी रीटेन करती हैं।