फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटराहुल द्रविड़ की जगह ये दिग्गज बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच? धोनी के 'गुरु' पर है BCCI की नजर

राहुल द्रविड़ की जगह ये दिग्गज बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच? धोनी के 'गुरु' पर है BCCI की नजर

BCCI Team India Head Coach Post: बीसीसीआई को टीम इंडिया के लिए नए हेड कोच की तलाश है। राहुल द्रविड़ फिलहाल यह जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। उनका कार्यकाल जून में समाप्त होने जा रहा है।

राहुल द्रविड़ की जगह ये दिग्गज बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच? धोनी के 'गुरु' पर है BCCI की नजर
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 May 2024 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को टीम इंडिया के लिए नए हेड कोच की तलाश है। बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर सोमवार देर रात उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन जारी किया। उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं। राहुल द्रविड़ फिलहाल हेड कोच हैं। उनका कार्यकाल जून में समाप्त होने जा रहा है। द्रविड़ का आखिरी असाइनमेंट टी20 वर्ल्ड कप 2024 है। द्रविड़ अगर पद के लिए फिर से अप्लाई नहीं करते हैं तो बीसीसीआई के सामने कई विकल्प होंगे। एमएस धोनी के 'गुरु' यानी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग भी सीनियर मेंस टीम के हेड कोच बन सकते हैं। बीसीसीआई न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान फ्लेमिंग के नाम पर विचार कर रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस ने मंगलवार को सुत्रों के हवाले से बताया कि बीसीसीआई फ्लेमिंग को द्रविड़ की जगह जिम्मेदारी संभालने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार के रूप में देख रहा है। भारतीय टीम के अगले कुछ वर्षों में सभी प्रारूपों में परिवर्तन के दौर से गुजरने की संभावना है और ऐसे में फ्लेमिंग का कोचिंग का लंबा अनुभव फायदेमंद साबित हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल के दौरान अनौपचारिक चर्चा पहले ही हो चुकी है। हालांकि, 51 वर्षीय फ्लेमिंग ने फ्रेंचाइजी छोड़ने की इच्छा के बारे में सीएसके मैनेजमेंट से बात नहीं की है। फ्लेमिंग साल 2009 में सीएसके के हेड कोच बने थे। 

उन्होंने दुनियाभर की अलग-अलग लीग में कोचिंग दी है। वह चार साल तक बिग बैश में मेलबर्न स्टार्स को कोच रहे हैं। फ्लेमिंग एसए20 में जॉबर्ग सुपर किंग्स और मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपर किंग्स के मुख्य कोच हैं। यह दोनों सीएसके की सिस्टर फ्रेंचाइजी हैं। वह द हंड्रेड में साउदर्न ब्रेव के हेड कोच हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 111 टेस्ट (7172 रन), 280 वनडे (8037 रन) और पांच टी20 इंटरनेशनल मैच (110 रन) खेले हैं। गौरतलब है कि भारत के नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन साल का होगा, जो वनडे वर्ल्ड कप 2027 के बाद समाप्त होगा। 

नया कोच एक जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक जिम्मेदारी संभालेगा। इस दौरान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और टी20 वर्ल्ड कप 2026 का भी आयोजन होगा। हेड कोच बनने के लिए कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए। या फिर कम से कम 2 साल तक फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशनल का हेड कोच रहा हो। इसके अलावा, एसोसिएट मेंबर टीम/आईपीएल टीम या ऐसी किसी बड़ी लीग या फर्स्ट क्लास टीम या फिर नेशनल ए टीम का कम से कम 3 साल तक कोच रहा हो। कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।