फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटBCCI को टीम इंडिया के नए हेड कोच की तलाश, 60 साल से कम उम्र समेत रखी ये शर्तें; क्या द्रविड़ फिर करेंगे आवेदन?

BCCI को टीम इंडिया के नए हेड कोच की तलाश, 60 साल से कम उम्र समेत रखी ये शर्तें; क्या द्रविड़ फिर करेंगे आवेदन?

BCCI invites applications for Head Coach Post: बीसीसीआई ने टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म होने जा रहा है। वह नवंबर 2021 से भारत के हेड कोच हैं।

BCCI को टीम इंडिया के नए हेड कोच की तलाश, 60 साल से कम उम्र समेत रखी ये शर्तें; क्या द्रविड़ फिर करेंगे आवेदन?
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 May 2024 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सीनियर मेंस टीम के हेड कोच पद के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म होने जा रहा है। द्रविड़ का आखिरी असाइनमेंट टी20 वर्ल्ड कप 2024 है, जो अगले महीने वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाएगा। वह नवंबर 2021 से भारत के हेड कोच हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने द्रविड़ के लिए दरवाजा खुला रखा है। क्या द्रविड़ फिर से आवेदन करेंगे? यह देखने वाली बात होगी।

हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। नए कोच का कार्यकाल साढ़े तीन साल का होगा, जो वनडे वर्ल्ड कप 2027 के बाद समाप्त होगा। नया कोच एक जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक जिम्मेदारी संभालेगा। इस दौरान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और टी20 वर्ल्ड कप 2026 का भी आयोजन होगा। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा।"

बीसीसीआई ने विज्ञापन में कुछ शर्तों का जिक्र किया है। बोर्ड के मुताबिक, हेड कोच बनने के लिए कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए। या फिर कम से कम 2 साल तक फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशनल का हेड कोच रहा हो। इसके अलावा, एसोसिएट मेंबर टीम/आईपीएल टीम या ऐसी किसी बड़ी लीग या फर्स्ट क्लास टीम या फिर नेशनल ए टीम का कम से कम 3 साल तक कोच रहा हो। कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।

बता दें कि द्रविड़ का कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद खत्म हो गया था। बीसीसीआई ने उनका कार्यकाल बढ़ा दिया था। द्रविड़ की कोचिंग में भारत ने वर्ल्ड कप का फाइनल खेला मगर ऑस्ट्रेलिया ने ट्रॉफी का सपना पूरा नहीं होने दिया। बीसीसीआई सचिन जय शाह ने हाल ही में कहा था कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून तक है, अगर वह अप्लाई करना चाहते हैं तो फिर से ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। हम अभी यह ठानकर नहीं बैठ सकते कि हेड कोच भारतीय ही होगा या फिर विदेशी होगा। यह क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) पर निर्भर करेगा और हम ग्लोबल बॉडी हैं।