फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर BCCI हुआ सख्त, लगा दी ये नई शर्त, लेकिन जुरेल और सरफराज की खिल जाएंगी बांछें

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर BCCI हुआ सख्त, लगा दी ये नई शर्त, लेकिन जुरेल और सरफराज की खिल जाएंगी बांछें

बीसीसीआई ने श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। वहीं, बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर एक नई शर्त लगाई है, जिससे जुरेल और सरफराज कीं बांछें खिल जाएंगी।

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर BCCI हुआ सख्त, लगा दी ये नई शर्त, लेकिन जुरेल और सरफराज की खिल जाएंगी बांछें
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीआई ने बुधवार को टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया। शुभमन गिल, केएल राहुल और मोहम्मद सिराज का जहां प्रमोशन हुआ वहीं श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। गिल, राहुल और सिराज ग्रेड बी से ग्रेड ए में पहुंच गए हैं। अय्यर और ईशान रणजी ट्रॉफी में हिस्सा नहीं लेने के चलते भारतीय क्रिकेट बोर्ड के निशाने पर थे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में कहा था कि घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों को गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर सख्त हो गया है। बोर्ड ने नई शर्त लगाई है। नई शर्त से बल्लेबाज ध्रुव जुरेल और सरफराज खान की बांछें खिल जाएंगी। जुरेल और सरफराज को फिलहाल सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में नहीं रखा गया लेकिन दोनों के पास इसमें एंट्री करने का चांस है। बीसीसीआई ने बयान में कहा, ''जो खिलाड़ी 1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 की अवधि के दौरान 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20 इंटरनेशनल खेलेगा, उसे ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा। उदाहरण के लिए जुरेल और सरफराज, जिन्होंने अब तक 2 टेस्ट खेले हैं। अगर दोनों धर्मशाला टेस्ट में खेलते हैं तो ग्रेड सी में शामिल होंगे।'' बीसीसीआई ने इसके साथ ही ये भी कहा कि जब प्लेयर नेशनल टीम के लिए नहीं खेल रहे हों तो घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें 

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच इन दिनों पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना रखी है। जुरेल और सरफारज ने राजकोट में आयोजित तीसरे टेस्ट में इंटरनेशनल डेब्यू किया। वह रांची में चौथे मैच में भी प्लइंग इलेवन का हिस्सा थे। जुरेल रांची में प्लेयर द मैच चुने गए। सरफराज ने अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाया था। सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा।

गौरतलब है कि नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में रिंकू सिंह जितेश शर्मा, मुकेश कुमार, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार जैसे खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है, जिन्होंने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। यह सभी ग्रेड सी में हैं। ऋतुराज गायकवाड़, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान भी ग्रेड सी में हैं। यह सभी पिछले साल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में नहीं थे। आकाश दीप, विजयकुमार वैशाक, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वथ कावेरप्पा को अलग से फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। ग्रेड ए प्लस खिलाड़ियों को 7 करोड़, ग्रेड ए प्लेयर्स को 5, ग्रेड बी खिलाड़ियों 3 और ग्रेड सी शामिल प्लेयर्स को एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

ग्रेड ए प्लस - रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा

ग्रेड ए - रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या

ग्रेड बी - सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल

ग्रेड सी - रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान, रजत पाटीदार हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें