फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटBCCI Central Contract: केएल राहुल-शुभमन गिल समेत 4 खिलाड़ियों का हुआ प्रमोशन; 11 नए चहरे हुए शामिल तो 7 बाहर

BCCI Central Contract: केएल राहुल-शुभमन गिल समेत 4 खिलाड़ियों का हुआ प्रमोशन; 11 नए चहरे हुए शामिल तो 7 बाहर

बीसीसीआई के नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में 11 नए खिलाड़ियों को जगह मिली है। वहीं ईशान किशन और श्रेयस अय्यर समेत 7 को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। नए कॉन्ट्रैक्ट में 4 खिलाड़ी प्रमोट भी हुए हैं।

BCCI Central Contract: केएल राहुल-शुभमन गिल समेत 4 खिलाड़ियों का हुआ प्रमोशन; 11 नए चहरे हुए शामिल तो 7 बाहर
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 08:35 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने बुधवार 28 फरवरी को भारतीय पुरुष टीम के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में कुल 30 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इनमें 11 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें पहली बार बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया है, वहीं 4 खिलाड़ियों का प्रमोशन हुआ है। बीसीसीआई का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट चार ग्रेड में ए, बी, सी और डी में बांटा गया है। इनके अलावा बोर्ड ने फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट के लिए भी 5 खिलाड़ियों की सिफारिश की है। आइए एक नजर डालते हैं बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट में किन्हें जगह मिली है, कौन बाहर हुआ है और किनका प्रमोशन हुआ है।

रजत पाटीदार होंगे IND vs ENG 5वें टेस्ट से बाहर? केएल राहुल ने बढ़ाई चयनकर्ताओं की चिंता

11 नए चहरों को मिला सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, रजत पाटीदार, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार और यशस्वी जयसवाल सहित 11 नए खिलाड़ियों जगह मिली है। इनमें से 10 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें सी ग्रेड में जगह मिली है। वहीं यशस्वी जायसवाल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें सीधा बी ग्रेड में जगह मिली है।

WPL 2024 Points Table: मुंबई इंडियंस की पहली हार से आरसीबी को फायदा, पॉइंट्स टेबल में मारी बाजी

इन खिलाड़ियों पर गिरी गाज

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने पर खूब चर्चाएं हुई। हालांकि इसके अलावा युजवेंद्र चहल भी सालाना कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने वाला एक बड़ा नाम है। चहल पिछले साल ग्रेड सी का हिस्सा थे। वहीं उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन और उमेश यादव को भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में दीपक हुड्डा का भी नाम नहीं है।

'वर्ल्ड कप के हीरो को धोखा', श्रेयस अय्यर को कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलने पर भड़के फैंस, रवि शास्त्री ने किया मोटिवेट

किनका हुए प्रमोशन और कौन हुए डिमोट?

केएल राहुल, शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को इस साल सेंटल कॉन्ट्रैक्ट में प्रमोशन मिला है। राहुल, गिल और सिराज को बी से ए ग्रेड में प्रमोट किया गया है। वहीं चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सी से बी ग्रेड में एंट्री मारी है। एक्सीडेंट की वजह से पिछले एक साल से कोई क्रिकेट ना खेलने वाले ऋषभ पंत का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में डिमोशन हुआ है। वह ए से बी ग्रेड में पहुंच गए हैं। वहीं पंत के साथ अक्षर पटेल का भी डिमोशन हुआ है।

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर BCCI हुआ सख्त, लगा दी ये नई शर्त, लेकिन जुरेल और सरफराज की खिल जाएंगी बांछें

बीसीसीआई सेंटल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट 2023/24

ग्रेड A+ - रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जड़ेजा

ग्रेड A - रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या
 
ग्रेड B - सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल

ग्रेड C - रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें