फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवुमेंस क्रिकेट में शुरू हो सकता है एक और टूर्नामेंट, ICC के सामने रखा गया चैंपियंस लीग का प्रपोजल

वुमेंस क्रिकेट में शुरू हो सकता है एक और टूर्नामेंट, ICC के सामने रखा गया चैंपियंस लीग का प्रपोजल

वुमेंस क्रिकेट में एक और लीग क्रिकेट की तर्ज पर टूर्नामेंट शुरू हो सकता है। ICC के सामने वुमेंस टी20 चैंपियंस लीग का प्रपोजल बीसीसीआई, सीए और ईसीबी ने मिलकर रखा है। 

वुमेंस क्रिकेट में शुरू हो सकता है एक और टूर्नामेंट, ICC के सामने रखा गया चैंपियंस लीग का प्रपोजल
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 14 Jul 2023 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने डरबन में आईसीसी की सालाना कांफ्रेंस के दौरान महिला टी20 चैंपियंस लीग के प्रस्ताव पर चर्चा की। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई), क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने तीनों देशों की महिला फ्रेंचाइजी के बीच लीग कराने की संभावना पर बात की। यह 2008 से 2014 के बीच हुई पुरूष क्रिकेट की चैंपियंस लीग की तर्ज पर होगी। 
     
ऑस्ट्रेलिया की महिला बिग बैश लीग स्थापित लीग है, जबकि महिला प्रीमियर लीग की इस साल सफल शुरूआत हुई। इंग्लैंड में महिलाओं की हंड्रेड लीग होती है जिसका अगला सत्र एक अगस्त से शुरू होगा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ''आईसीसी बैठकों के दौरान यह सुझाव रखा गया। इसके शुरू होने से पहले काफी काम करना होगा। प्रसारकों की रूचि, कैलेंडर में विंडो और खिलाड़ियों की उपलब्धता सब देखना होगा।''

ये भी पढ़ेंः Ind vs WI 1st Test Day 3 Match LIVE: तीसरे दिन का खेल जारी 
    
सूत्र ने आगे कहा, ''इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में महिला क्रिकेट स्थापित है और भारत में तेजी से आगे बढ रहा है। डब्ल्यूपीएल बड़ी हिट रही थी और प्रसारकों की रूचि होने पर चैंपियंस लीग भी शुरू होगी। अभी लंबा सफर है।'' महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी ने मेंस और वुमेंस क्रिकेट में आईसीसी टूर्नामेंट की प्राइज मनी को समान कर दिया है। यही कारण है कि अब महिला क्रिकेट आगे बढ़ने वाली है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें