फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटगौतम गंभीर बनेंगे टीम इंडिया के हेड कोच? BCCI की है नजर, ये दमदार रिकॉर्ड छोड़ेगा असर

गौतम गंभीर बनेंगे टीम इंडिया के हेड कोच? BCCI की है नजर, ये दमदार रिकॉर्ड छोड़ेगा असर

BCCI approaches Gautam Gambhir to replace Rahul Dravid: बीसीसीआई गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड बनाने पर विचार कर रहा है। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद समाप्त हो रहा है।

गौतम गंभीर बनेंगे टीम इंडिया के हेड कोच? BCCI की है नजर, ये दमदार रिकॉर्ड छोड़ेगा असर
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 May 2024 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पूर्व दिग्गज ओपनर गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड बनाने पर विचार कर रहा है। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद समाप्त हो रहा है। वह नवंबर 2021 से भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं। बताया जा रहा है कि द्रविड़ फिर से यह पद संभालने के मूड में नहीं है। ऐसे में बीसीसीआई तेजी से नए हेड कोच की तलाश में जुटा है। 42 वर्षीय गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटॉर हैं। केकेआर आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में एंट्री करने वाली पहली टीम है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने हेड कोच की जिम्मेदारी संभालने के लिए गंभीर से संपर्क किया है। केकेआर का आईपीएल में अभियान पूरा होने के बाद आगे की चर्चा की उम्मीद है। आईपीएल फाइनल 26 मई को खेला जाएगा जबकि हेड कोच पद के लिए उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं। नया कोच एक जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक जिम्मेदारी संभालेगा। बता दें कि गंभीर को अंतरराष्ट्रीय या घरेलू स्तर पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है। वह दो आईपीएल फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के प्रभारी रहे हैं।

गंभीर आईपीएल 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) के मेंटॉर थे। एलएसजी ने लगातार दो सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। वह 17वें सीजन से पहले केकेआर से जुड़े और टीम  छोड़ने में कामयाब रही। गंभीर 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 2011 से 2017 तक सात आईपीएल सीजन में केकेआर की कप्तानी की और टीम पांच बार प्लेऑफ में पहुंची। उनके नेतृत्व में केकेआर ने 2012 और 2014 में खिताब जीते। वह भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटनरनेशल खेल चुके हैं।

भारतीय टीम का हेड कोच भारतीय होगा ये कोई विदेशी? बीसीसीआई ने स्पष्ट तौर पर इस संबंध में कुछ नहीं कहा है। ऑस्ट्रेलिाय के पूर्व क्रिकेटर और कोच जस्टिन लैंगर भी राहुल द्रविड़ को रिप्लेस करने की ख्वाहिश जता चुके हैं। उन्होंने हाल ही में भारतीय हेड कोच की भर्ती सवाल पर कहा, ''मैं इतना कह सकता हूं कि मैं इसको लेकर उत्सुक हूं। मैंने इससे पहले कभी इस बारे में सोचा नहीं है। किसी भी इंटरनेशनल कोच के लिए मेरे मन में बहुत ज्यादा रिस्पेक्ट होती है क्योंकि मुझे वो दबाव समझ में आता है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम को कोच करना एकदम ही अविश्वसनीय एक्सपीरियंस होगा। इस देश में मैंने बहुत ज्यादा टैलेंट देखा है।''