फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटअफगानिस्तान टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली 14 महीने बाद लौटे

अफगानिस्तान टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली 14 महीने बाद लौटे

India squad for Afghanistan series: बीसीसीआई ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा और विराट कोहली की सबसे छोटे फॉर्मेट में वापसी हुई है।

अफगानिस्तान टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली 14 महीने बाद लौटे
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 07 Jan 2024 07:46 PM
ऐप पर पढ़ें

India squad for Afghanistan series: बीसीसीआई ने रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया। नियमित कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली की 14 महीने बाद सबसे छोटे फॉर्मेट में वापसी हुई है। रोहित फिर से टी20 टीम की कमान संभालने जा रहे हैं। रोहित और कोहली ने आखिरी टी20 मैच टी20 वर्ल्ड कप 2022 में खेला था। दोनों ने कुछ समय पहले टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलने की ख्वाहिश जताई थी, जिसका आयोजन एक जून से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में होगा। टी20 वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान सीरीज भारत की आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज है। बता दें कि भारत और अफगानिस्तान के बीच पहली बार टी20 सीरीज खेली जाएगी। पहला मैच 11 जनवरी को मोहाली, दूसरा 14 जनवरी को इंदौर जबकि तीसरा 17 जनवरी को बेंगलुरु में होगा।

भारत की 16 सदस्यीय टीम में विकेटकीपिर बल्लेबाज संजू सैमसन भी लौटे हैं। जितेश शर्मा अन्य विकेटकीपिंग ऑप्शन हैं। सैमसन अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध तीसरे और अंतिम वनडे में शानदार शतकीय पारी खेली थी। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को एक बार फिर टी20 में जगह नहीं मिली। उन्होंने आखिरी टी20आई मुकाबला अगस्त 2023 में वेस्टइंडीज के सामने खेला था। दक्षिण अफ्रीका के एक महीने लंबे दौरे के बाद धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया है। अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और अवेश खान अब पेस अटैक की जिम्मेदारी संभालेंगे।

सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या स्क्वॉड का हिस्सा नहीं है। दोनों चोट से उबर रहे हैं। सूर्यकुमार को साउथ अफ्रीका दौरे पर पैर में चोट लगी थी जबकि हार्दिक के वर्ल्ड कप 2023 के दौरान टखने में इंजरी हुई। दोनों आईपीएल 2024 से पहले पूरी तरह फिट हो सकते हैं। हार्दिक साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज में भी नहीं खेले। सूर्या के नेतृत्व में भारत ने साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज ड्रॉ कराई और उससे पहले ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से रौंदा। वहीं, बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ उंगली की चोट के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।

अफगानिस्तान टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिगंटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें