फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटभारतीय टीम करेगी इन 3 देशों की मेजबानी, BCCI ने किया होम सीजन के शेड्यूल का ऐलान

भारतीय टीम करेगी इन 3 देशों की मेजबानी, BCCI ने किया होम सीजन के शेड्यूल का ऐलान

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के होम सीजन के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। 2024-25 में 3 टीमों के खिलाफ भारतीय टीम को 5 सीरीज खेलनी हैं, जिनमें दो टेस्ट, दो टी20 और एक वनडे सीरीज शामिल है।

भारतीय टीम करेगी इन 3 देशों की मेजबानी, BCCI ने किया होम सीजन के शेड्यूल का ऐलान
team india t20 world cup 2024
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 20 Jun 2024 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने टीम इंडिया के होम सीजन के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। 2024-25 के डोमेस्टिक सीजन में भारतीय क्रिकेट टीम को 3 टीमों के खिलाफ 5 सीरीज खेलनी हैं, जिनमें दो टेस्ट सीरीज, दो टी20 सीरीज और एक वनडे सीरीज शामिल है। बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी। सितंबर 2024 से भारत का अगला होम सीजन शुरू होगा। बांग्लादेश की टीम दो टेस्ट मैचों की सीरीज के अलावा तीन टी20 मैचों की सीरीज भारत के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद अक्टूबर-नवंबर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद जनवरी-फरवरी में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टी20आई और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 

अंतरराष्ट्रीय घरेलू सत्र की शुरुआत सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज से होगी, जिसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी। चेन्नई 19 सितंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट की मेजबानी करेगा, जबकि कानपुर 27 सितंबर से दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा। इसके बाद तीन टी20 मैच धर्मशाला, दिल्ली और हैदराबाद में खेले जाएंगे। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की रोमांचक टेस्ट सीरीज आयोजित होगी, जिसका पहला टेस्ट 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में शुरू होगा। पुणे और मुंबई क्रमशः दूसरे और तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेंगे। 

नए साल के आगमन पर एक रोमांचक व्हाइट-बॉल सीरीज भारत और इंग्लैंड के बीच होगी, जिसमें पांच टी20 इंटरनेशनल और तीन वनडे इंटरनेशनल मैच शामिल हैं। इसके बाद आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी और फिर आईपीएल 2025 का आयोजन होगा। इसके अलावा दिसंबर में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी, जहां बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी, जो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। 

Team India Home Season Schedule 

19 सितंबर से 23 सितंबर तक - इंडिया वर्सेस बांग्लादेश पहला टेस्ट चेन्नई में
27 सितंबर से 1 अक्तूबर तक - इंडिया वर्सेस बांग्लादेश दूसरा टेस्ट कानपुर में
6 अक्टूबर - इंडिया वर्सेस बांग्लादेश पहला टी20आई मैच धर्मशाला
9 अक्टूबर - इंडिया वर्सेस बांग्लादेश दूसरा टी20आई मैच दिल्ली
12 अक्टूबर -इंडिया वर्सेस बांग्लादेश  तीसरी टी202आई मैच हैदराबाद