फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटनए बदलावों के साथ बीसीसीआई ने जारी किया 2024/25 सत्र के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट का शेड्यूल, इस ट्रॉफी को हटाया!

नए बदलावों के साथ बीसीसीआई ने जारी किया 2024/25 सत्र के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट का शेड्यूल, इस ट्रॉफी को हटाया!

BCCI ने आगामी 2024/25 सत्र के लिए पुरुष और महिला घरेलू टूर्नामेंट के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। डोमेस्टिक सीजन की शुरुआत 5 सितंबर को प्रतिष्ठित रेड-बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट, दलीप ट्रॉफी के साथ होगी।

नए बदलावों के साथ बीसीसीआई ने जारी किया 2024/25 सत्र के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट का शेड्यूल, इस ट्रॉफी को हटाया!
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 07 Jun 2024 05:57 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने आगामी 2024/25 सत्र के लिए पुरुष और महिला घरेलू टूर्नामेंट के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। डोमेस्टिक सीजन की शुरुआत 5 सितंबर को प्रतिष्ठित रेड-बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट, दलीप ट्रॉफी के साथ होगी। इसके बाद अक्टूबर में ईरानी ट्रॉफी होगी। वहीं लिमिटेड ओवर क्रिकेट की शुरुआत सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से होगी, जो 23 नवंबर से शुरू होगी। इसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी होगी, जो 21 दिसंबर से शुरू होगी। वहीं देवधर ट्रॉफी को शेड्यूल से एक बार फिर हटा दिया गया है, जिसे चार साल के अंतराल के बाद पिछली बार जोड़ा गया था।

PAK vs USA: बाबर आजम ने किस पर फोड़ा पाकिस्तान की हार का ठीकरा, बोले- ये चीजें पड़ी हमपर भारी

डोमेस्टिक सीजन के दौरान इस बार कई दिलचस्प बदलाव भी देखने को मिलेंगे। सीके नायडू ट्रॉफी के लिए एक नया बदलाव प्रस्तावित किया गया है, जिसमें टॉस को समाप्त किया जा रहा है। इसके बजाय, मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का विशेषाधिकार होगा।

वहीं रणजी ट्रॉफी को दो अलग-अलग चरणों में विभाजित किया गया है, जिसमें लीग चरण अक्टूबर में होगा और थोड़े समय के ब्रेक के बाद नॉकआउट फरवरी से फिर से शुरू होगा।

बाबर आजम की धीमी पारी देख इरफान पठान भड़के, सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद भी हुई आलोचना

बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज में कहा, "घरेलू सत्र 2024-25 की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है, जिसमें खिलाड़ियों की भलाई को प्राथमिकता देते हुए घरेलू क्रिकेट के मूल को मजबूत करने के लिए कई कारकों को ध्यान में रखा गया है।"

बाबर आजम ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा, T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

महिलाओं का घरेलू सीजन 17 अक्टूबर को सीनियर महिला टी-20 ट्रॉफी के साथ शुरू होगा। नॉकआउट राउंड 6 नवंबर से शुरू होंगे। इसके बाद 17 नवंबर से 27 नवंबर तक सीनियर महिला टी-20 चैलेंजर ट्रॉफी खेली जाएगी।

सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी 4 से 30 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी जबकि मल्टी डे चैलेंजर ट्रॉफी 18 मार्च से 1 अप्रैल तक खेली जाएगी।