फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटBCCI ने जारी की सालाना प्लेयर रिटेनरशिप, अय्यर और ईशान का कटा पत्ता, रिंकू-तिलक की चमकी किस्मत

BCCI ने जारी की सालाना प्लेयर रिटेनरशिप, अय्यर और ईशान का कटा पत्ता, रिंकू-तिलक की चमकी किस्मत

BCCI Annual Contract List: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा कर दी है। बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को शामिल नहीं किया गया है।

BCCI ने जारी की सालाना प्लेयर रिटेनरशिप, अय्यर और ईशान का कटा पत्ता, रिंकू-तिलक की चमकी किस्मत
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 06:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा कर दी है। श्रेयस अय्यर और ईशान किशन का पत्ता कट गया है। बताया जा रहा है कि दोनों खिलाड़ियों के रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलने से बीसीसीआई नाराज था। सालाना प्लेयर रिटेनरशिप 2023-24 में 30 खिलाड़ियों को चार कैटेगरी (ए प्लस, ए, बी, सी) में बांटा गया है। यह कॉन्ट्रैक्ट एक अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए है। पिछले साल इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले बल्लेबाज रिंकू सिंह, लिक वर्मा, रजत पाटीदार और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार की किस्मत चमकी है।

ए प्लस में सिर्फ चार खिलाड़ी हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ए प्लस का हिस्सा हैं। रोहित के नेतृत्व में भारतीय टीम इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज खेल रही है। भारत ने सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है। कोहली निजी कारणों से सीरीज में नहीं खेल रहे हैं।

ग्रेड ए में छह प्लेयर हैं, जिसमें दिग्गज स्पिनर आर अश्विन, पेसर मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, बल्लेबाज केएल राहुल, शुभमन गिल और स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का नाम है। सिराज, गिल और राहुल का प्रमोशन हुआ है। तीनों खिलाड़ी ग्रेड बी से ग्रेड ए में आए हैं। राहुल चोट के कारण इंग्लैंड सीरीज का एक ही मैच खेल सके हैं। वहीं, हार्दिक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में चोटिल हो गए थे और तब से भारत के लिए कोई मैच नहीं खेला है। 

ग्रेड बी में पांच खिलाड़ी हैं- सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल। अक्षर और पंत ग्रेड ए से बी में खिसके हैं। पंत दिसंबर 2022 में कार एक्सीडेंट के बाद से मैदान से दूर हैं। वह आईपीएल 2024 से कमबैक कर सकते हैं। ग्रेड सी में सर्वाधिक 15 खिलाड़ियों को रखा गया है। इसमें रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार हैं। 

बीसीसीआई ने तेज गेंदबाजों को अलग से कॉन्ट्रैक्ट देने की परंपरा शुरू की है, जिसमें आकाश दीप, विजयकुमार वैशाक, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वथ कावेरप्पा का नाम शामिल है। बता दें कि ग्रेड ए खिलाड़ियों को सालाना सात करोड़ जबकि ग्रेड ए प्लेयर्स को तीन करोड़, ग्रेड बी प्लेयर्स को पांच करोड़ रुपये मिलते हैं। ग्रेड सी खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें