फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटBangladesh vs New Zealand: बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को 150 रनों से हराकर जीता पहला टेस्ट

Bangladesh vs New Zealand: बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को 150 रनों से हराकर जीता पहला टेस्ट

Bangladesh vs New Zealand 1st Test: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में 150 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। इसी के साथ उन्होंने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Bangladesh vs New Zealand: बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को 150 रनों से हराकर जीता पहला टेस्ट
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 10:42 AM
ऐप पर पढ़ें

Bangladesh vs New Zealand 1st Test: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को दो टेस्ट की सीरीज के पहले मुकाबले में 150 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर किया। इसी के साथ उन्होंने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बांग्लादेश की यह टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी जीत है। इससे पहले पिछले साल बांग्लादेश ने कीवी टीम को उन्हीं की सरजमीं पर धूल चटाई थी। 

सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में बांग्लादेश ने पहले पारी में 310 रन बनाए थे। इसके जवाब में 7 रनों की मामूली बढ़त के साथ कीवी टीम ने 317 रन बनाए। बांग्लादेश के बल्लेबाज दूसरी पारी में चमके और 338 रन बनाकर न्यूजीलैंड के सामने 332 रनों का लक्ष्य रखा। इस स्कोर के सामने कीवी टीम 181 रनों पर ही सिमट गई। बांग्लादेश ने इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भी खाता खोला है, वहीं न्यूजीलैंड ने हार के साथ शुरुआत की है।

Bangladesh vs New Zealand Live Score

Bangladesh vs New Zealand Live Commentary in Hindi

बात मुकाबले की करें तो, बायें हाथ के स्पिनर ताईजुल इस्लाम ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम को झकझोरते हुए 40 रन देकर चार विकेट झटके जिससे बांग्लादेश की टीम सीरीज के शुरूआती टेस्ट में जीत से महज तीन विकेट दूर है। चौथे दिन स्टंप तक न्यूजीलैंड ने जीत के लिए 332 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 113 तक सात विकेट गंवा दिये थे। डेरिल मिचेल 44 और ईश सोढ़ी सात रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ही एक अन्य खिलाड़ी रहे जो 22 रन तक टिक सके।

तेज गेंदबाज शोरिफुल इस्लाम ने पहले ओवर में टॉम लैथम को शून्य पर आउट किया। फिर केन विलियमसन भी पहली पारी के शतकीय प्रदर्शन को दोहरा नहीं कर सके और तेजी से खराब होती पिच पर 11 रन बनाकर ताईजुल की गेंद पर पगबाधा हुए। उन्होंने रिव्यू भी लिया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला।

हेनरी निकोल्स आउट होने वाले अगले खिलाड़ी रहे। कॉनवे दूसरे छोर पर गिरते विकेट के बावजूद सकारात्मक बल्लेबाजी करते रहे और स्कोर चलायमान रखा। पर ताईजुल ने उन्हें अपना शिकार बनाया जिससे स्कोर चार विकेट पर 46 रन था। विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल (06) को भी ताईजुल ने आउट किया और फिर ग्लेन फिलिप्स भी पवेलियन पहुंच गये।

ताईजुल ने फिर काइल जैमीसन (07) को आउट किया। पर मिचेल और सोढी 30 मिनट तक डटे रहे जिसके बाद खराब रोशनी के कारण स्टंप कर दिया गया। 

इससे पहले तीन विकेट पर 212 रन के स्कोर से खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 338 रन पर सिमट गयी।  नजमुल हुसैन शंटो अपने रात के स्कोर में एक रन जोड़कर 105 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बांग्लादेश ने लगातार विकेट गंवा दिये।

मेहदी हसन ने नाबाद 50 रन बनाकर अपनी टीम को 300 रन के पार कराने में मदद की। बांग्लादेश ने सुबह दूसरे ही ओवर में शंटो का विकेट गंवा दिया। मुश्फिकुर रहीम ने 79 गेंद में अपना 27वां टेस्ट अर्धशतक जमाया और 67 रन पर आउट हो गये। शहादत हुसैन (18 रन) के आउट होने के बाद बांग्लादेश ने 27 रन के अंदर अंतिम तीन विकेट गंवा दिये।

 घरेलू टीम पहली पारी में 310 रन पर सिमट गयी थी। न्यूजीलैंड को पहली पारी में 317 रन पर आउट करने के बाद उसेन सात रन की बढ़त हासिल की थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें