फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs BAN : सात साल बाद बांग्लादेश में वनडे खेलेगा भारत, रोहित की टीम कल से शुरू करेगी वनडे विश्व कप की तैयारी

IND vs BAN : सात साल बाद बांग्लादेश में वनडे खेलेगा भारत, रोहित की टीम कल से शुरू करेगी वनडे विश्व कप की तैयारी

सीनियर खिलाड़ियों की वापसी के साथ ही भारत 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारियां शुरू करेगा। भारत और बांग्लादेश के बीच पहला वनडे ढाका में रविवार को खेला जाएगा।

IND vs BAN : सात साल बाद बांग्लादेश में वनडे खेलेगा भारत, रोहित की टीम कल से शुरू करेगी वनडे विश्व कप की तैयारी
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 11:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत सात साल बाद बंगलादेश में वनडे खेलते हुए रविवार को शेर-ए-बंगला स्टेडियम पर पहले वनडे मैच में मेज़बान टीम का सामना करेगा। भारत ने बंगलादेश में अपना पिछला एकदिवसीय मैच इसी मैदान पर 24 जून 2015 को खेला था, जहां उसने मेजबान को 77 रन से मात दी थी। सुरेश रैना ने बल्ले से 38 रन का योगदान देने के बाद तीन विकेट झटके थे। शेर-ए-बंगला स्टेडियम की धीमी पिच पर भारत को एक बार फिर स्पिन गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर से बड़ी उम्मीद होगी। 

जडेजा और शमी हुए बाहर

घुटने की चोट से उभर रहे रविंद्र जडेजा की अनुपस्थिति में वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और शाहबाज अहमद में से कोई दो ऑलराउंडर टीम में जगह बनाकर योगदान दे सकते हैं। भारत अगले साल स्वदेश में होने वाले विश्व कप 2023 की तैयारी शुरू कर चुका है और इस सीरीज का प्रदर्शन विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा। 

मोहम्मद शमी के कंधे में चोट लगने के बाद मोहम्मद सिराज भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे। उनके साथ दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर टीम में दिख सकते हैं। चाहर और ठाकुर गेंद के अलावा बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं और भारतीय बल्लेबाजी को बहुमूल्य गहराई प्रदान करेंगे। 

रोहित, कोहली और राहुल करेंगे वापसी

भारत ने न्यूजीलैंड दौरे पर युवा खिलाड़ियों को भेजा था लेकिन इस सीरीज के लिए पूर्णकालिक कप्तान रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और विराट कोहली टीम में वापस आ गये हैं और अपने अनुभव से बंगलादेश के सामने चुनौती पेश करेंगे। दूसरी ओर, बंगलादेश को इस सीरीज में वनडे कप्तान तमीम इकबाल और तस्कीन अहमद के बिना उतरना होगा। तमीम की गैरमौजूदगी ने हालांकि वामहस्त बल्लेबाज लिटन दास को कप्तानी का मौका दिया है जो भविष्य में बांग्लादेश की कमान संभालने के प्रबल दावेदार हैं। 

लिटन ने इस साल वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 62.50 की औसत से 500 रन बनाए हैं। वह कप्तानी की नई जिम्मेदारी को किस तरह संभालते हैं यह देखना दिलचस्प होगा। बांग्लादेश ने अक्टूबर 2016 के बाद से घर में कोई घरेलू वनडे सीरीज नहीं गंवाई है, इसलिए भारत को मेजबान टीम के खिलाफ सतर्क रहना होगा। मैच भारतीय समयानुसार साढ़े 11 बजे शुरू होगा। 

भारत को बांग्लादेश में तीन वनडे (चार, सात और 10 दिसंबर) और दो टेस्ट मैच खेलने हैं और रोहित शर्मा के नेतृत्व में मजबूत टीम पड़ोसी देश का दौरा करेगी। टेस्ट मैच चटगांव में 14 से 18 दिसंबर और मीरपुर में 22 से 26 दिसंबर तक खेले जाएंगे।   

टीमें इस प्रकार हैं। 
भारत: 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज। 

बांग्लादेश
लिटन दास, अनामुल हक बिजॉय, शाकिबुल हसन, मुश्फिकुर रहीम, अफीफ हुसैन, यासिर चौधरी, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, तास्किन अहमद, हसन महमूद, इबादत हुसैन चौधरी, नासुम अहमद, महमूद उल्लाह, नजमुल हुसैन शांटो, काजी नुरूल हसन सोहन, शोरफुल इस्लाम।
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।