DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सचिन और पोंटिंग भी नहीं बना सके जो रिकॉर्ड, वह तमीम इकबाल ने कर दिखाया

तीन वनडे मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम के नाम है। इस मामले में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक हैं।

Tamim Iqbal.jpg

वनडे क्रिकेट की बात होती है तो सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और वर्तमान में विराट कोहली का नाम आता है। इन बल्लेबाजों ने क्रिकेट के इस प्रारूप में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। लेकिन बांग्लादेश के ओपनर तमीम इकबाल ने वनडे में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो सचिन, पोंटिंग और विराट जैसे बल्लेबाज भी नहीं बना सके हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल में समाप्त हुई वनडे सीरीज में बांग्लादेश ने 2-1 से जीत दर्ज की। बांग्लादेशी क्रिकेट टीम की एशिया से बाहर किसी सीरीज में पिछले 9 वर्षों में यह पहली जीत थी। 

तमीम ने सीरीज में बनाए कुल 287 रन
वनडे सीरीज में बांग्लादेश की जीत के नायक रहे उसके सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल। उन्होंने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 287 रन बनाए, जिसमें दो शतकीय पारियां भी शामिल रहीं। उन्होंने एक मैच में अर्धशतकीय पारी खेली। तमीम को उनके इस प्रदर्शन के लिए 'मैन आॅफ द सीरीज' चुना गया। तमीम इकबाल इसी के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज में दो शतक और एक अर्धशतक जड़ने का कारनामा दो बार करने वाने दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2014-15 में तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2 शतक और 1 अर्धशतक के साथ कुल 312 रन बनाए थे। वह तीन वनडे मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं।

VIDEO: जब LIVE मैच में सुनील गावस्कर ने की थी इमरान खान के PM बनने की भविष्यवाणी

बाबर आजम के नाम दर्ज है विश्व रिकॉर्ड
हालांकि तीन वनडे मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम के नाम है। उन्होंने 2016-2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्रमश: 120, 123 और 117 रन की पारियों के साथ कुल 360 रन बनाए थे। इस मामले में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक हैं। उन्होंने 2013-14 में भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्रमश: 135, 106 और 101 रन की पारियों के साथ 342 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल हैं, जिन्होंने 2013 इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्रमश: 103*, 189* और 38 रन की पारियों के सा​थ 330 रन बनाए थे।

WIvsBAN ODIs: तमीम इकबाल की बदौलत बांग्लादेश ने 9 साल बाद एशिया से बाहर जीती सीरीज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bangladesh Opener Tamim Iqbal create that record which Sachin Tendulkar and Ricky Ponting can not make in his Career