DA Image
21 जनवरी, 2020|2:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बॉल टेंपरिंग मामलाः स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर 1 साल तो बेनक्रॉफ्ट 9 महीने के लिए बैन

steve smith ball tampering

बॉल टेंपरिंग मामले में फंसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल के लिए बैन कर दिया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मामले में फंसे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट स्टिव स्मिथ और पूर्व उपकप्तान डेविड वार्नर पर एक साल का बैन लगाया है, जबकि बैनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया है। 

आईपीएल में खेलना मुश्किल
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बैन के बाद अब ये क्रिकेटर भारत में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में नहीं खेल पाएंगे। आपको बता दें आईपीएल 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है। वहीं स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल हैं और कप्तान की जिम्मेदारी निभा रहे थे, जबकि डेविड वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान हैं। दोनों ने इस विवाद के सामने आने के बाद कप्तानी छोड़ दी है।

वर्ल्डकप खेलने पर खतरा नहीं 
बॉल टेंपरिंग विवाद में फंसने के बाद इन खिलाड़ियों के वर्ल्ड कप खेलने पर खतरा नहीं है, क्योंकि यह टूर्नामेंट अगले साल 2019 में 30 जून से खेला जाएगा। जिससे पहले ये सभी अपने प्रतिबंध पूरे कर चुके होंगे।

साउथ अफ्रीका दौरे से भेजा गया वापस

इससे पहले मंगलवार को बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज केमरन बेनक्रॉफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीच साउथ अफ्रीका दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया भेज दिया। तीनों स्वदेश लौटे हैं।

सदरलैंड ने कहा था कि जीत जरूरी है, लेकिन खेल भावना को ताक पर रखकर नहीं। वहीं क्र‍िकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर ने कहा था कि इस घटना से ऑस्ट्रेलिया के लोगों में भी गुस्सा और निराशा है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के हस्तक्षेप के बाद स्मिथ को छोड़नी पड़ी कप्तानी

बॉल टेंपरिंग की घटना के कुछ ही घंटे बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सीए से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने के लिए कहा था। बाद में स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी थी। उपकप्तान डेविड वॉर्नर को भी उनके पद से हाथ धोना पड़ा। 

स्टीव स्मिथः डॉन ब्रैडमैन से हुई तुलना फिर ऐसे किया क्रिकेट को शर्मसार

ये है पूरा विवाद

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए। बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपने ट्राउजर से पीले रंग की चीज निकालते देखा गया। 

टीवी रीप्ले में देखा गया कि कैमरन बेनक्रॉफ्ट को गेंद के शेप को बिगाड़ने के लिए जेब से टेप जैसी किसी चीज का इस्तेमाल करते देखा गया, जिसे उन्होंने बाद में अपनी ट्राउजर में छिपाने की कोशिश की।

टेप को सैंडपेपर में बदलकर इसका इस्तेमाल बेनक्रॉफ्ट ने गेंद को एक तरफ से खुरदरा करने के लिए किया था, ताकि गेंदबाजों को स्विंग मिले। इस घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मानी। 

बॉल टैम्परिंग: वार्नर, स्मिथ, बैनक्रॉफ्ट सस्पेंड, लौटेंगे ऑस्ट्रेलिया

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ball tampering row cricket Australia bans Steve Smith David Warner for 12 months