Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटICC T20 Rankings: बाबर आजम बने नंबर-1 बल्‍लेबाज, श्रीलंका के हसरंगा ने फिर रचा इतिहास

ICC T20 Rankings: बाबर आजम बने नंबर-1 बल्‍लेबाज, श्रीलंका के हसरंगा ने फिर रचा इतिहास

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Ezaz Ahmad
Wed, 03 Nov 2021 03:00 PM
ICC T20 Rankings: बाबर आजम बने नंबर-1 बल्‍लेबाज, श्रीलंका के हसरंगा ने फिर रचा इतिहास

इस खबर को सुनें

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2021 में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। बाबर मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन के चलते आईसीसी की लैटेस्ट टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजी लिस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा एक स्थान ऊपर 23वें नंबर पर पहुंच गये जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10 पायदान की छलांग लगाकर 24वां स्थान हासिल कर लिया है। बाबर ने इंग्लैंड के डेविड मलान को नीचे खिसकाकर टॉप स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने टी20 विश्‍व कप 2021 के चार पारियों में 124.52 की स्ट्राइक रेट और 66 की औसत से अबतक 198 रन बनाए हैं। पाकिस्तानी कप्तान इससे पहले जनवरी 2018 में टी20 रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज बने थे। बाबर को 14 अंकों का फायदा हुआ है और अब उसके 823 अंक हो गए हैं जबकि मलान के 798 अंक हैं।   

पाकिस्तान ने टी20 विश्‍व कप 2021 में धमाकेदार शुरुआत की है। टीम ने चार मैचों में लगातार चार जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। बाबर के अलावा इंग्लैंड के जोस बटलर भी 14 पायदानों की लंबी छलांग लगाकर नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। बटलर ने इस टूर्नामेंट में एक शतक भी जड़ा है और उनके अबतक 214 रन हो चुके हैं। एरॉन फिंच 733 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। अन्य बल्लेबाजों में जेसन रॉय पांच स्थानों की छलांग लगाकर 14वें नंबर पर, डेविड मिलर 33वें और तेम्बा बवूमा 52वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

गेंदबाजों की लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ तीन-तीन विकेट लेने के कारण श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा करियर में पहली बार नंबर वन गेंदबाज बने हैं। हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी को नीचे लुढ़काकर टॉप स्थान हासिल किया है। गेंदबाजों की सूची में शीर्ष चार स्थानों पर कलाई के स्पिनर काबिज हैं। हसरंगा और शम्सी के बाद इंग्लैंड के आदिल राशिद और अफगानिस्तान के राशिद खान है।

हसरंगा टी20 विश्‍व कप 2021 के सात मैचों में अबतक 14 विकेट चटका चुके हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में एक हैट्रिक भी ली थी। हसरंगा के शानदार प्रदर्शन के बावजूद श्रीलंकाई टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नॉर्टजे 18 पायदान ऊपर चढ़कर सातवें और बांग्लादेश के शोरिफुल इस्लाम 38वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शाकिब अल हसन अभी भी टॉप पर मौजूद हैं। हालांकि बांग्लादेश की टीम भी सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

epaper

संबंधित खबरें