B'DAY SPECIAL: Carlos brathwaite- man who let West indies win t20 2016 world cup with his 4 sixes - B'DAY SPL: T-20 WC16 फाइनल में ब्रैथवेट ने ऐसे छुड़ाए थे ENG के छक्के 1 DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

B'DAY SPL: T-20 WC16 फाइनल में ब्रैथवेट ने ऐसे छुड़ाए थे ENG के छक्के

3 अप्रैल की रात ब्रेथवेट देखते ही देखते हीरो हो गया...
3 अप्रैल की रात ब्रेथवेट देखते ही देखते हीरो हो गया...

03 अप्रैल 2016 को कोलकाता के ईडन गार्डन में टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए दो टीमें आमने सामने थीं। एक तरफ इंग्लैंड की टीम में जो रूट और बटलर जैसे धुआंधार खिलाड़ी और दूसरी तरफ गेल सैमुअल्स और सीमंस जैसे धाकड़ खिलाड़ियों से भरी टीम, मैच के रोमांच का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता था। पर एक खिलाड़ी और था इस मैच में जिसे मैच से पहले का जिक्र नहीं मिला था। 
 
मैच से पहले टॉस होता है, वेस्ट इंडीज टॉस जीत कर पहले फिल्डिंग का फैसला लेती है। 20 ओवरों के बाद वेस्ट इंडीज के सामने जीतने के लिए 156 रनों का लक्ष्य दिया जाता है। वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज गेल और चार्ल्स क्रमशः 4 और 1 रन पर पवेलियन लौट गए। फिर सैमुअल्स ने एक सिरे से पारी संभाली लेकिन दूसरे सिरे से लगातार विकेट गिरते रहे। अंतिम में टीम की नैया पार लगाने को एक खिलाड़ी उतरता है सीआर ब्रेथवेट। लोगों ने मान लिया था कि वेस्ट इंडीज के हाथ से मैच निकल चुका है। 

कट टू 19वां ओवर। वेस्ट इंडीज का कुल स्कोर 137 रन होता है और टीम अपने 6 विकेट गंवा चुकी है। अब टीम को बचे 6 गेंदों पर 19 रन की जरूरत होती है। 

20वें ओवर की पहली गेंद और स्टोक्स की बॉल पर  ब्रेथवेट का पहला छक्का। कमेंट्री बॉक्स में बैठे मु्र्तजा कहते हैं, "यहां से वेस्ट इंडीज को माइक हसी चाहिए।" 

अब स्कोर बोर्ड में 6 रन बढ़ चुके थे। टीम को 5 बॉल पर सिर्फ 13 रनों की जरूरत तभी दूसरी गेंद और फिर से छक्का। कमेंट्री बॉक्स से फिर से आवाज आती है, 'भूल जाओ हसी को ये काम ब्रेथवेट ही कर लेगा।'

चार गेंदें शेष और 7 रनों की जरूरत, तभी दूसरे सिरे से स्टोक्स तीसरी बॉल फेंकते हैं और पूरा मैदान पागल हो जाता है। बॉल फिर से हवा के रास्ते बाउंड्री को पार कर चुकी थी। टीम को जीतने के लिए सिर्फ 1 रन की जरूरत और तीन गेंदें बाकी लेकिन ब्रेथवेट को ये काम अपने अंदाज में ही करना था। 

स्टोक की चौथी गेंद को फिर से हवा की सैर करवाई जाती है बॉल बाउंड्री के पार होती है। अभी 2 गेंदें और शेष थीं लेकिन टीम का कुल स्कोर 161 तक पहुंच चुका था। टीम ने 2016 का टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया था। 3 अप्रैल की रात ब्रेथवेट देखते ही देखते हीरो हो गया, नेशनल हीरो। आज उसी ब्रेथवेट का जन्मदिन है। 

अगली स्लाइड में देखें वीडियो और जानें इसी मैच का उनका दूसरा कारनामा.... 

इसी मैच में ब्रेथवेट ने मात्र 23 रन देकर 3 विकेट भी झटके थे...
इसी मैच में ब्रेथवेट ने मात्र 23 रन देकर 3 विकेट भी झटके थे...

वीडियो देखें... 

आपको बता दें इसी मैच में बॉलिंग करते हुए ब्रेथवेट ने 4 ओवरों में कुल 23 रन दे कर 3 विकेट भी अपने नाम किए थे। अभी-अभी वेस्ट इंडीज दौरे से लौटी टीम इंडिया को जिस एक मात्र टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था उस मैच की कप्तानी ब्रेथवेट ही कर रहे थे। ब्रेथववेट ने अभी तक अपने करियर में 21 टी-20, 23 ओडीआई और 3 टेस्ट मैच खेले हैं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:B'DAY SPECIAL: Carlos brathwaite- man who let West indies win t20 2016 world cup with his 4 sixes