फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटअफगानिस्तान के इस गेंदबाज ने एक ओवर में लुटा दिए 36 रन, निकोलस पूरन को देख याद आए युवराज सिंह

अफगानिस्तान के इस गेंदबाज ने एक ओवर में लुटा दिए 36 रन, निकोलस पूरन को देख याद आए युवराज सिंह

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज अजमतुल्लाह उमरजई ने टी20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच में एक ओवर में 36 रन लुटा दिए। निकोलस पूरन को देख युवराज सिंह की याद आ गई, क्योंकि 36 रन उन्होंने बटोरे थे। 

अफगानिस्तान के इस गेंदबाज ने एक ओवर में लुटा दिए 36 रन, निकोलस पूरन को देख याद आए युवराज सिंह
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 06:48 AM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच T20 World Cup 2024 का आखिरी ग्रुप स्टेज का मुकाबला सेंट लूसिया में खेला जा रहा है। इसी मैच में अफगानिस्तान के एक गेंदबाज ने एक ओवर में 36 रन लुटा दिए। इससे युवराज सिंह की याद आ गई, जिन्होंने साल 2007 के टी20 विश्व कप के एक मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 36 रन बटोरे थे। हालांकि, वेस्टइंडीज वर्सेस अफगानिस्तान मैच में 6 छक्के तो नहीं लगे, फिर भी निकोलस पूरन ने 36 रन एक ओवर में टीम को दिलाए। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांचवीं बार ऐसा हुआ है, जब किसी गेंदबाज ने 36 रन एक ओवर में लुटाए हैं। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये दूसरा मौका है, जब इतने रन एक ओवर में बने हैं। 

दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। कप्तान का ये फैसला सही साबित होता, उससे पहले चौथे ही ओवर में अजमतुल्लाह उमरजई ने एक ओवर में 36 रन लुटा दिए। हालांकि, इससे पहले भी उन्होंने एक ओवर फेंका था, जिसमें उन्होंने सफलता हासिल की थी। उमरजई ने पारी का चौथा ओवर फेंका, जिसमें तीन छक्के और चार चौके लगे। एक चौका वाइड का था, जबकि एक चौका लेग बाई के तौर पर आया। निकोलस पूरन ने अकेले इस ओवर में 26 रन बनाने का काम किया है। इससे पहले सिर्फ युवराज सिंह ही एक ओवर में 36 रन टी20 विश्व कप में बना सके हैं। 

ये भी पढ़ेंः न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने खेला टी20 वर्ल्ड कप का आखिरी मैच, कर चुका है रिटायरमेंट का ऐलान

इस ओवर की बात करें तो अजमतुल्लाह उमरजई की पहली गेंद पर निकोलस पूरन ने छक्का जड़ा। दूसरी गेंद नो बॉल रही, जिस पर पूरन ने चौका जड़ा। अगली गेंद वाइड रही, जिस पर बाई के रूप में चौका चला गया। इस तरह अभी एक गेंद हुई थी और रन 16 बन चुके थे। दूसरी फिर से उमरजई ने फेंकी और निकोलस पूरन को बोल्ड कर दिया, लेकिन ये फ्री हिट थी तो वे बच गए। तीसरी गेंद पर लेग बाई का चौका गया। चौथी गेंद पर पूरन ने चौका जड़ा। अगली दो गेंदों पर निकोलस पूरन ने दो छक्के जड़े। इस तरह उमरजई के ओवर में कुल 36 रन बने। 

T20I  मैचों में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन
36 - युवराज सिंह (भारत) बनाम स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड), डरबन, 2007
36 - कीरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज) बनाम अकिला धनंजय (श्रीलंका), कूलिज, 2021
36 - रोहित शर्मा और रिंकू सिंह (भारत) बनाम करीम जनत (अफगानिस्तान), बेंगलुरु, 2024
36 - दीपेंद्र सिंह ऐरी (नेपाल) बनाम कामरान खान (क्यूएटी), अल अमराट, 2024
36 - निकोलस पूरन और जॉनसन चार्ल्स (वेस्टइंडीज) बनाम अजमतुल्लाह उमरजई (अफगानिस्तान), सेंट लूसिया, 2024

करीम जनत के ओवर में एक अतिरिक्त रन शामिल था, जबकि उमरजई के ओवर में 10 अतिरिक्त रन (5 वाइड, एक नो-बॉल और चार लेग-बाई) शामिल थे