DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में हारा ऑस्ट्रेलिया

इंग्लैंड के हाथों आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार ने न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के लगातार छठी बार विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदों को तोड़ दिया बल्कि 44 वर्षों का इतिहास भी पलट गया।

australian cricket team jpg

इंग्लैंड के हाथों आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार ने न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के लगातार छठी बार विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदों को तोड़ दिया बल्कि 44 वर्षों का इतिहास भी पलट गया। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर 27 वर्षों के बाद विश्व कप के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया। क्रिकेट विश्व कप के 1975 में शुरू होने के बाद यह पहला मौका है जब कंगारू टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। 

साल 1975 के पहले विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया फाइनल में खेला था
इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम साल 1975 में खेले गए विश्व कप के पहले संस्करण के फाइनल में पहुंची थी जहां उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। तब ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने साल 1987 के विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड को हराकर अपना पहला विश्व खिताब जीता। तब कंगारुओं ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 18 रन के अंतर से मात दी थी। इसके बाइ ऑस्ट्रेलिया 1992 के विश्व कप में नॉक आउट चरण में नहीं पहुंच सकी।

READ ALSO: ICC CWC 2019: मिचेल स्टार्क ने अपने हमवतन ग्लेन मैकग्रा का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

ऑस्ट्रेलिया 1996 के विश्व कप फाइनल में श्रीलंका से हार गया था
साल 1996 के विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्ट इंडीज को 5 रन के करीबी अंतर से हराया था। साल 1999 के विश्व कप में पाकिस्तान को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने अपना दूसरा खिताब जीता। इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ टाई पर समाप्ति हुआ था। इसी मैच में एलन डोनाल्ड आखिरी विकेट के रूप में रन आउट हो गए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने 1999 से लेकर 2007 तक लगातार 3 विश्व कप जीते
ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 के विश्व कप सेमीफाइनल में श्रीलंका को 48 रन से हराया। फाइनल में भारत को 125 रनों से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने अपना तीसरा विश्व कप खिताब जीता। इसके बाद साल 2007 के विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया। फाइनल में श्रीलंका को हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगातार तीसरा और कुल चौथा विश्व कप खिताब जीता। कंगारू टीम साल 2011 के विश्व कप में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी और क्वार्टर फाइनल में भारत से हारकर बाहर हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2015 के विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को 95 रनों से हराया और फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Australian Cricket Team faces its fist defeat in World Cup Semifinals