फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAUS vs NZ: कौन बनेगा टी-20 का नया चैंपियन, आंकड़े कर रहे ऑस्ट्रेलिया की जीत की ओर इशारा

AUS vs NZ: कौन बनेगा टी-20 का नया चैंपियन, आंकड़े कर रहे ऑस्ट्रेलिया की जीत की ओर इशारा

टी-20 विश्व कप 2021 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। लगभग एक महीने के रोमांच के बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के रूप में दो टीमें मिल चुकी हैं, जो फाइनल मुकाबले में इस ट्रॉफी को पहली बार हासिल करने के लिए...

AUS vs NZ:  कौन बनेगा टी-20 का नया चैंपियन, आंकड़े कर रहे ऑस्ट्रेलिया की जीत की ओर इशारा
Shubham Mishraलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 14 Nov 2021 10:13 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

टी-20 विश्व कप 2021 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। लगभग एक महीने के रोमांच के बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के रूप में दो टीमें मिल चुकी हैं, जो फाइनल मुकाबले में इस ट्रॉफी को पहली बार हासिल करने के लिए 14 नवंबर की रात को एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगी। कंगारू टीम ने टूर्नामेंट में अजेय रही पाकिस्तान को पीटकर फाइनल में प्रवेश किया है, तो कीवी टीम ने खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड को धाराशायी करके पहली बार फाइनल में कदम रखा है। कागज पर और प्रदर्शन के लिहाज से दोनों ही टीमें काफी दमदार दिखाई दे रही हैं, लेकिन अगर फटाफट क्रिकेट के आंकड़ों की माने तो आरोन फिंच पहली बार इस ट्रॉफी को उठाते हुए दिख सकते हैं। 

आईपीएल पहले या देश? पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने दिया सटीक जवाब

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम टी-20 इंटरनेशनल में अबतक 14 बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं। जिसमें से 9 बार बाजी कंगारू टीम ने मारी है, जबकि महज चार में ही जीत कीवी टीम के हक में रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ आरोन फिंच की टीम का जीत प्रतिशत 64.28 का रहा है। हालांकि, अगर पिछले पांच टी-20 मैचों की बात करें तो यहां केन विलियमसन की टीम ने तीन में मैदान मारा है और ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों में जीत हासिल हुई है। इस टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने दमदार खेल दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज जैसी टीम को मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। वहीं, न्यूजीलैंड ने भी टीम इंडिया को चारों खाने चित किया था। 

PAK vs AUS: हसन अली को ट्रोल करने को लेकर पाकिस्तानी फैन्स पर भड़के हरभजन सिंह, कहा- फैमिली को निशाना बनाना गलत

न्यूजीलैंड की टीम पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। कंगारू ने इससे पहले साल 2010 में भी फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन उस समय इंग्लैंड ने टीम का सपना चकनाचूर कर दिया था। केन विलियमसन की कप्तानी में कीवी टीम पिछले तीन सालों में तीनों ही फॉर्मेट के वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने में सफल रही है। जिसमें से टीम ने इसी साल जून में भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया था। ऐसे में टीम के पास फाइनल जैसे बड़े मैच खेलने का अच्छा खासा अनुभव है।  वहीं, ऑस्ट्रेलिया लंबे समय बाद किसी आईसीसी इवेंट के फाइनल तक पहुंची है ऐसे में टीम हाथ आए इस मौके को जाया नहीं जाने देना चाहेगी। 
 

epaper