Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटT20 World Cup AUS vs BNG: एडम जम्पा का 'पंजा', ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

T20 World Cup AUS vs BNG: एडम जम्पा का 'पंजा', ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

लाइव हिन्दुस्तान टीम,दुबईEzaz Ahmad
Thu, 04 Nov 2021 06:33 PM
T20 World Cup AUS vs BNG: एडम जम्पा का 'पंजा', ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

इस खबर को सुनें

लेग स्पिनर एडम जम्पा (19 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी और कप्तान आरोन फिंच की 40 रन की तूफानी पारी से ऑस्ट्रेलिया ने बंगलादेश को आईसीसी टी 20 वश्वि कप के ग्रुप एक मुकाबले में गुरुवार को आठ विकेट से पीट दिया और सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी पुख्ता कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने बंगलादेश को 15 ओवर में मात्र 73 रन पर ढेर करने के बाद मात्र 6.2 ओवर में दो विकेट पर 78 रन बनाकर एकतरफा जीत अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और वह बेहतर नेट रन रेट के कारण दक्षिण अफ्रीका से आगे निकलकर तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया ने एक छोटे से लक्ष्य को 82 गेंद पहले हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस तूफानी जीत से उसके नेट रन रेट को काफी लाभ मिलेगा। अब ऑस्टेलिया का नेट रन रेट प्लस 1.031 हो गया है। जम्पा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया की सबसे ज्यादा गेंद बाकी रहने के लिहाज से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह सबसे बड़ी जीत है। वहीं, टी20 विश्व कप में गेंदें बाकी रहने के लिहाज से किसी भी टीम की दूसरी बड़ी जीत है। ऑस्ट्रेलिया से पहले श्रीलंका ने 2014 में चटगांव में 90 गेंद शेष रहते जीत अपने नाम की थी। 

इससे पहले, लेग स्पिनर एडम जंपा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट लिए, जिससे आस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 73 रन पर समेट दिया। बांग्लादेश की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। उसका कोई भी बल्लेबाज आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों का डटकर सामना नहीं कर पाया। उसकी टीम पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद केवल 15 ओवर में आउट हो गई

जम्पा ने चार ओवर में 19 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (21 रन देकर दो) और जोश हेजलवुड (आठ रन देकर दो) ने मिलकर चार विकेट लिये जबकि आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (छह रन देकर एक) ने एक बल्लेबाज को पवेलियन भेजा। बांग्लादेश की तरफ से केवल तीन बल्लेबाज मोहम्मद नईम (17), कप्तान महमुदुल्लाह (16) और शमीम हुसैन (19) ही दोहरे अंक में पहुंचे। उसकी पारी में सात चौके और एक छक्का लगा।

बांग्लादेश शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद एक समय पांच विकेट पर 33 रन पर संघर्ष कर रहा था। महमुदुल्लाह और शमीम ने बीच में वापसी की उम्मीद जगायी। शमीम ने इस बीच जंपा पर पारी का एकमात्र छक्का भी लगाया। जम्पा ने शमीम को आउट करने के बाद अगली गेंद पर महेदी हसन को पगबाधा आउट किया। उनके पास अगले ओवर की पहली गेंद पर हैट्रिक का मौका था लेकिन विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने कैच छोड़ दिया। स्टार्क ने महमुदुल्लाह को विकेट के पीछे कैच कराया जबकि जंपा ने बाकी बचे दोनों विकेट लेकर बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

epaper

संबंधित खबरें