फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटBANvAUS: 20 रन से हारा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश ने रच डाला इतिहास

BANvAUS: 20 रन से हारा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश ने रच डाला इतिहास

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट ढाका में जारी है। मैच का

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,ढाकाWed, 30 Aug 2017 02:02 PM

बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत

बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत1 / 3

बांग्लादेश ने दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। पहले टेस्ट में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराया। बांग्लादेश की इस जीत के हीरो रहे शाकिब अल हसन, जिन्होंने मैच में 10 विकेट झटके और पहली पारी में सबसे ज्यादा रन भी बनाए। ये पहला मौका है जब बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया है। 

मैच का पांचवां दिन बहुत रोमांचक रहा। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की सेंचुरी के बाद शाकिब अल हसन ने पांच विकेट झटक मेहमान टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया था। लंच ब्रेक के तुरंत बाद शाकिब ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बैकफुट पर ढकेल दिया।

इसके बाद नाथन लियोन और पैट कमिंस के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली। मेहदी हसन ने इस साझेदारी को तोड़ा। लियोन 12 रन बनाकर सौम्य सरकार को कैच थमा बैठे। जोश हेजलवुड बिना खाता खोले ताइजुल इस्लाम की गेंद पर आउट हुए और इसके साथ ही बांग्लादेश ने बड़ी जीत दर्ज कर डाली।

स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें...

ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर टिके हुए हैं। जबकि वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकॉम्ब और मैथ्यू वेड पवेलियन लौट चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दिन का खेल 109 रनों पर दो विकेट से आगे खेलना शुरू किया। 75 रन पर नॉटआउट लौटे वॉर्नर ने सेंचुरी ठोकी और ऑस्ट्रेलिया की जीत की राह पर आगे बढ़ाया।

TEST MATCH: शाई होप ने जड़ा करियर का पहल शतक, 17 साल बाद वेस्टइंडीज के खाते में आई ऐतिहासिक जीत

आगे की स्लाइड में जानें कैसे लड़खड़ाई ऑस्ट्रेलियाई पारी...

ऐसे लड़खड़ाई ऑस्ट्रेलियाई पारी

ऐसे लड़खड़ाई ऑस्ट्रेलियाई पारी2 / 3

मैच के आखिरी दिन वॉर्नर के रूप में ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा। शाकिब अल हसन ने 112 रनों के निजी स्कोर पर वॉर्नर को एलबीडब्ल्यू आउट किया। कुछ देर बाद ही कप्तान स्टीव स्मिथ भी शाकिब का शिकार बने। वो 37 रन बनाकर मुशफिकुर रहीम को कैच थमा बैठे। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने तेजी से कुछ रन जोड़े लेकिन ताइजुल इस्लाम ने हैन्ड्सकॉम्ब को आउट कर बांग्लादेश को मैच में वापसी दिलाई। 

आगे की स्लाइड में जानें मैच का पूरा स्कोरकार्ड...

बांग्लादेश ने जीता था टॉस

बांग्लादेश ने जीता था टॉस3 / 3

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। बांग्लादेश ने पहली पारी में 260 रन बनाए साकिब ने 84 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा तमीम इकबाल ने 71 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस, नाथन लियोन और एश्टन एगर ने तीन-तीन विकेट लिए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी महज 217 रनों पर ऑलआउट हो गई। मैट रेनशॉ 45 और एगर ने नॉटआउट 41 रन बनाए। इसके बाद बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 221 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 265 रनों का लक्ष्य रखा।