फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटटेस्ट में नंबर 1 बनने की होड़ में भारत ने वनडे में भी गंवाया पहला स्थान, ऑस्ट्रेलिया का था मास्टर प्लान

टेस्ट में नंबर 1 बनने की होड़ में भारत ने वनडे में भी गंवाया पहला स्थान, ऑस्ट्रेलिया का था मास्टर प्लान

ऑस्ट्रेलिया जब भारत दौरे पर आई थी तो टीम इंडिया की नजरें टी20 और वनडे के बाद टेस्ट में भी नंबर 1 बनने पर थी। मगर दौरा खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट और वनडे दोनों में पहला पायदान हासिल करके लौटा।

टेस्ट में नंबर 1 बनने की होड़ में भारत ने वनडे में भी गंवाया पहला स्थान, ऑस्ट्रेलिया का था मास्टर प्लान
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 23 Mar 2023 06:11 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भारत दौरे पर आई थी तो रोहित शर्मा एंड कंपनी की नजरें आईसीसी टेस्ट रैंकिंग पर थी। भारत इस सीरीज से पहले वनडे और टी20 रैंकिंग के टॉप पर था. ऐसे में टीम इंडिया की नजरें टेस्ट में भी नंबर 1 बनकर तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने पर थी। टेस्ट में नंबर 1 बनने की फिराक में बैठी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया का ही मास्टर प्लान नहीं समझ पाई। कंगारू टीम इस दौरे के खत्म होने के बाद अब टेस्ट के साथ वनडे रैंकिंग में भी पहला पायदान हासिल करके वापस लौट रही है। जी हां, ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में भले ही 1-2 से हार का सामना करना पड़ा हो, मगर वनडे सीरीज में उन्होंने भारत को 2-1 से धूल चटाई। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अब टेस्ट के साथ वनडे में नंबर 1 का पायदान हासिल कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी हार के बाद टीम पर बरसे रोहित शर्मा, कहा 'हम ऐसी विकटों पर खेलते हुए बड़े हुए हैं...'

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले कंगारू टीम 126 की रेटिंग के साथ पहले पायदान पर थी, वहीं टीम इंडिया 115 के साथ दूसरे पायदान पर। भारत को सीरीज के अंत तक नंबर 1 बना रहने के लिए इस सीरीज में मेहमानों को 2-0 या 3-1 के अंतर से धूल चटानी थी। सीरीज के पहले दो मैच जीतकर कुछ समय के लिए टीम इंडिया ने जरूर नंबर 1 का पायदान हासिल किया, मगर स्टीव स्मिथ के तीसरे टेस्ट में कप्तान बनते ही ऑस्ट्रेलिया ने वापस पहला पायदान हासिल किया। तीसरा टेस्ट कंगारुओं ने 9 विकेट से जीता था।। इसके बाद अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा। सीरीज खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया 122 रेटिंग्स के साथ टॉप पर रही, वहीं भारत के पास फिलहाल 119 रेटिंग्स है।

वनडे सीरीज हारते ही टीम इंडिया के लिए आई एक और बुरी खबर, ऑस्ट्रेलिया ने ODI क्रिकेट में किया कमाल

वहीं बात वनडे रैंकिंग की करें तो इस सीरीज के शुरू होने से पहले भारत 114 की रेटिंग्स के साथ पहले, तो ऑस्ट्रेलिया 112 की रेटिंग्स के साथ दूसरे पयदान पर था। ऑस्ट्रेलिया को नंबर बनने के लिए इस सीरीज में भारत को धूल चटानी थी। चेन्नई में मिली धमाकेदार जीत के बाद कंगारुओं ने 2-1 से सीरीज जीतकर भारत से टेस्ट के बाद वनडे से भी नंबर 1 का ताज छीना।

ऑस्ट्रेलिया ने कैसे बुना जीत का जाल, जानें क्या थे मैच के 5 बड़े टर्निंग प्वाइंट?

बात मुकाबले की करें तो, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य रखा था। ऑस्ट्रेलिया के लिए कोई बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जड़ पाया, वहीं भारत के लिए हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 248 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए विराट कोहली ने सर्वाधिक 54 रन बनाए उनके अलावा कोई बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो एडम जैम्पा रहे जिन्होंने कुल 4 विकेट चटकाए। उन्हें इस धाकड़ परफॉर्मेंस के चलते मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।