फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAUS vs WI : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, WI के खिलाफ बीच मैच में स्टीव स्मिथ को सौंपी कप्तानी, जानिए क्या है वजह

AUS vs WI : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, WI के खिलाफ बीच मैच में स्टीव स्मिथ को सौंपी कप्तानी, जानिए क्या है वजह

स्टीव स्मिथ वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के बाकी बचे खेल के लिए ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे। क्योंकि टीम के नियमित कप्तान पैट कमिंस मांसपेशियों में दर्द के कारण आगे के खेल में हिस्सा नहीं लेंगे।

AUS vs WI : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, WI के खिलाफ बीच मैच में स्टीव स्मिथ को सौंपी कप्तानी, जानिए क्या है वजह
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 08:07 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन बड़ा झटका लगा है। टीम के नियमित टेस्ट कप्तान पैट कमिंस मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैच के चौथे दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के दौरान ना तो गेंदबाजी करने उतरे और ना ही फील्ड में दिखे। जिसके कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा फैसला लेते हुए स्टीव स्मिथ को शेष मैच के लिए टीम का कप्तान बना दिया है। 

2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए बॉल टेंपरिंग के कारण स्टीव स्मिथ को कप्तानी गंवानी पड़ी थी और उन पर एक साल का बैन भी लगाया गया था। इसके बाद मार्च 2019 में उन्होंने वापसी की और बतौर बल्लेबाज एक बार फिर अपनी चमक बिखेरने में कामयाब रहे और एक बार फिर लगभग 4 साल बाद वह टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

वेस्टइंडीज की पहली पारी के दौरान पैट कमिंस ने अपने टेस्ट करियर के 200 विकेट पूरे किए और इस दौरान वह सिर्फ 20.2 ओवर ही गेंदबाजी कर सके। कमिंस चौथे दिन के लंच के बाद फील्ड पर नहीं आए। 

मैच की बात करें तो मार्नस लाबुशेन ने पहली पारी में 204 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में नाबाद 104 रन की पारी खेली, जिससे वह एक ही टेस्ट में शतक और दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गये। इससे ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआती टेस्ट में शनिवार को वेस्टइंडीज को जीत के लिए 498 रन का लक्ष्य दिया।

वेस्टइंडीज ने शनिवार को स्टंप तक अपनी दूसरी पारी में 62 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बना लिये और उसे सनसनीखेज जीत दर्ज करने के लिये 306 रन की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले लंच तक अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 182 रन पर घोषित की। तब लाबुशेन 104 और स्टीव स्मिथ 20 रन बनाकर नाबाद थे। टीम ने चौथे दिन एक विकेट पर 29 रन से खेलना शुरू किया और 26 ओवर के सत्र में 153 रन जोड़े।

वनडे विश्व कप 2023 की तैयारी को लेकर रोहित बोले- अभी उसके बारे में नहीं सोच रहे हैं

लाबुशेन (110 गेंद, 13 चौके, दो छक्के) और स्मिथ ने पहली पारी में तीसरे विकेट के लिये 251 रन की साझेदारी निभायी थी। इन दोनों ने उसी लय में बल्लेबाजी करते हुए 81 रन की साझेदारी की। लाबुशेन से पहले एक ही टेस्ट में शतक और दोहरा शतक जड़ने वाले अन्य आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रेग चैपल और डग वाल्टर्स हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी चार विकेट पर 598 रन के स्कोर पर घोषित की थी और वेस्टइंडीज को 283 रन पर समेट दिया था।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।