फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAUS vs WI Day 2 Stumps : ऑस्ट्रेलिया के पहाड़ जैसे स्कोर के जवाब में विंडीज की दमदार शुरुआत, लाबुशेन और स्मिथ ने ठोके दोहरे शतक

AUS vs WI Day 2 Stumps : ऑस्ट्रेलिया के पहाड़ जैसे स्कोर के जवाब में विंडीज की दमदार शुरुआत, लाबुशेन और स्मिथ ने ठोके दोहरे शतक

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी 598 रन पर घोषित की है। इसके जवाब में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपाल ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है।

AUS vs WI Day 2 Stumps : ऑस्ट्रेलिया के पहाड़ जैसे स्कोर के जवाब में विंडीज की दमदार शुरुआत, लाबुशेन और स्मिथ ने ठोके दोहरे शतक
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 01 Dec 2022 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के दोहरे शतकों से ऑस्ट्रेलिया ने गुरूवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन चार विकेट पर 598 रन पर पहली पारी घोषित की। वेस्टइंडीज ने खराब रोशनी के कारण हुए स्टंप तक बिना विकेट गंवाए 74 रन बना लिए थे। लाबुशेन का यह दूसरा दोहरा शतक था और वह 204 रन बनाकर लंच से पहले अंतिम गेंद पर आउट हुए। स्मिथ ने नाबाद 200 रन पूरे किए और ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड के 99 रन पर आउट होने के बाद पारी घोषित कर दी जो ऑफ स्पिनर क्रेग ब्रेथवेट की गेंद पर बोल्ड हुए। यह गेंदबाज मेहमान टीम का सबसे सफल गेंदबाज रहा, जिसने 65 रन देकर दो विकेट झटके। 

वेस्टइंडीज ने 25 ओवर खेल लिए थे, जिसके सलामी बल्लेबाज ब्रेथवेट 18 रन और पदार्पण कर रहे तेजनारायण चंद्रपाल 47 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे। महान बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल के बेटे तेजनारायण की क्रीज पर कुछ परीक्षा भी हुई और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की गेंद उनके ग्रोइन हिस्से में भी लगी। 
सुबह ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 293 रन से खेलना शुरू किया तब लाबुशेन 154 रन और स्मिथ 59 रन पर थे। वेस्टइंडीज की टीम बादलों भरे आसमान में विकेट झटकने के लिये बेताब थी। 

लेकिन लाबुशेन और स्मिथ ने बीती रात की लय जारी रखी और मेहमान टीम के सामने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। लाबुशेन ने तेज गेंदबाज जेडन सील्स पर कवर्स की ओर अपना 20वां चौका जड़कर दोहरा शतक पूरा किया। लेकिन वह ब्रेथवेट की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर जोशुआ डि सिल्वा को कैच देकर पवेलियन पहुंचे। वेस्टइंडीज ने लाबुशेन को 132 और 194 रन के स्कोर पर जीवनदान दिया। लाबुशेन ने इससे पहले सिडनी में 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 215 रन बनाकर पिछला दोहरा शतक जड़ा था। इस बार वह 483 मिनट तक बल्लेबाजी करते रहे जिसमें उन्होंने 350 गेंद खेलकर एक छक्का और 20 चौके जमाये। 

उनके आउट होने से तीसरे विकेट के लिये स्मिथ के साथ उनकी 251 रन की भागीदारी का अंत हुआ। यह ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में तीसरे विकेट के लिए छठी सबसे बड़ी साझेदारी है। लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 402 रन बना लिए थे और मध्य का सत्र स्मिथ के नाम रहा। उन्होंने अपने 88वें टेस्ट में 29वां शतक जड़कर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी की। 

PAK vs ENG Day-1: चार इंग्लिश बल्लेबाजों की सेंचुरी, सात के करीब रनरेट, इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की

स्मिथ ने लंच से पहले एक रन लेकर अपना सैकड़ा पूरा किया। केवल रिकी पोंटिंग (41), स्टीव वॉ (32) और मैथ्यू हेडन (30) ही ऑस्ट्रेलिया के लिये इससे ज्यादा शतक जड़ पाए हैं। स्मिथ ने 311 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके जमाकर अपना चौथा दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने पिछले तीन दोहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ बनाए थे, जिसमें से उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ 239 रन की पारी 2017 में बनी थी।  स्मिथ और हेड ने चौथे विकेट के लिए 196 रन की भागीदारी निभाई। स्मिथ का दोहरा शतक पूरा होते ही हेड आउट होकर अपने शतक से महज एक रन से चूक गए। हेड 160 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे जिसमें 95 गेंद में 11 चौके जड़े थे। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।