फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटAUSvIND: क्या बॉक्सिंग डे टेस्ट के प्लेइंग XI में होगी रविंद्र जडेजा की वापसी, जानिए किसकी जगह मिल सकता है मौका?

AUSvIND: क्या बॉक्सिंग डे टेस्ट के प्लेइंग XI में होगी रविंद्र जडेजा की वापसी, जानिए किसकी जगह मिल सकता है मौका?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेला जाना है। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के प्लेइंग...

AUSvIND: क्या बॉक्सिंग डे टेस्ट के प्लेइंग XI में होगी रविंद्र जडेजा की वापसी, जानिए किसकी जगह मिल सकता है मौका?
एजेंसी,एडिलेडTue, 22 Dec 2020 06:18 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेला जाना है। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बीच रविंद्र जडेजा की फिटनेस पर करीबी नजर रखी जा रही है और अगर वह पूरी तरह से फिट होते हैं, तो उन्हें हनुमा विहारी की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनैशनल सीरीज के पहले मैच के दौरान जडेजा के सिर में चोट लगी थी और इसके बाद उनके पैर की मांसपेशियों में भी खिंचाव आ गया था जिसके कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए थे।

AUS के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा- अब वापसी नहीं कर पाएगा भारत

भारत को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और इस दौरान जडेजा ने नेट पर वापसी की। पता चला है कि यह ऑलराउंडर अच्छी तरह उबर रहा है, लेकिन अभी यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता कि वह मेलबर्न टेस्ट में खेल पाएंगे या नहीं। लेकिन जडेजा फिट होते हैं, जो आंध्र प्रदेश के बल्लेबाज विहारी को प्लेइंग इलेवन से बाहर होना पड़ सकता है। विहारी के बाहर होने का कारण हालांकि एडिलेड में पहले टेस्ट में उनका खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि अजिंक्य रहाणे और रवि शास्त्री द्वारा बेस्ट कॉम्बिनेशन उतारा जाना है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, 'अगर जडेजा लंबे स्पैल फेंकने के लिए फिट हो जाते हैं, तो फिर बहस की कोई बात ही नहीं है। जडेजा अपने ऑलराउंड कौशल के आधार पर विहारी की जगह लेंगे। साथ ही इससे हमें एमसीजी में पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का ऑप्शन मिलेगा।'

जडेजा ने 49 टेस्ट में 35 से अधिक की औसत से 1869 रन बनाए हैं, जिसमें एक सेंचुरी और 14 हाफसेंचुरी शामिल हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पिछले दौरों पर अर्धशतक जड़े थे। दूसरी तरफ विहारी ने 10 टेस्ट में 576 रन बनाए हैं, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंचुरी के अलावा चार हाफसेंचुरी शामिल हैं। उन्होंने 33 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं। लोगों का यह भी मानना है कि अगर बल्लेबाजी कौशल पर ध्यान दें तो भी स्पेशलिस्ट विहारी और ऑलराउंडर जडेजा में अधिक अंतर नहीं है।' मोहम्मद शमी कलाई में फ्रैक्चर के कारण पहले ही सीरीज से बाहर हो गए हैं और ऐसे में भारत चार की जगह पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। भारत को इस बीच सोमवार को एडिलेड ओवल में प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेना था लेकिन बारिश के कारण इसे रद्द करना पड़ा।

हार्दिक ने शेयर किया बेटे अगस्त्य को नहलाते हुए नताशा का क्यूट वीडियो

कप्तान विराट कोहली को मंगलवार को भारत के लिए रवाना होना है और टीम मेलबर्न के लिए रवाना होगी। कप्तान ने यहां दूसरी पारी में टीम के 36 रन पर सिमटने के बाद खिलाड़ियों के साथ बात की। सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा सिडनी टेस्ट से पूर्व 3 जनवरी से ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं। वह अभी सिडनी में दो कमरे के अपार्टमेंट में आइसोलेशन से गुजर रहे हैं। कोविड-19 मामलों में इजाफे के बाद न्यू साउथ वेल्स राज्य सरकार की पाबंदियों को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया डेविड वॉर्नर और सीन एबट को पहले ही सिडनी से मेलबर्न ला चुका है। बीसीसीआई हालांकि आइसोलेशन के बीच में रोहित को मेलबर्न नहीं ला सकता। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को हालांकि अब भी तीसरे टेस्ट की मेजबानी 7 जनवरी से सिडनी में करने की उम्मीद है और अगर ऐसा होता है जो रोहित को मेलबर्न लाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि वैसे भी यह सीनियर बल्लेबाज दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएगा। अगर स्थिति बदलती है और तीसरे टेस्ट को स्थानांतरित किया जाता है तो बीसीसीआई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ चर्चा करके जरूरी कदम उठाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें