फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटAUS vs BAN: पैट कमिंस ने जमाई इस टी20 वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक, बांग्लादेश के खिलाफ अंजाम दिया कारनामा

AUS vs BAN: पैट कमिंस ने जमाई इस टी20 वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक, बांग्लादेश के खिलाफ अंजाम दिया कारनामा

Pat Cummins Hattrick: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज पैट कमिंस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की पहली हैट्रिक जमा दी है। कमिंस ने यह कारनामा बांग्लादेश के खिलाफ मैच में अंजाम दिया। उन्होंने ब्रेट ली की बराबरी की।

AUS vs BAN: पैट कमिंस ने जमाई इस टी20 वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक, बांग्लादेश  के खिलाफ अंजाम दिया कारनामा
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 09:01 AM
ऐप पर पढ़ें

Pat Cummins Hattrick: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज पैट कमिंस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की पहली हैट्रिक जमा दी है। कमिंस ने यह कारनामा बांग्लादेश के खिलाफ मैच में अंजाम दिया। इसके साथ ही पैट कमिंस टी20 वर्ल्ड कप में ब्रेट ली के बाद ऐसा करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं। पैट कमिंस की हैट्रिक अपने आप में इसलिए भी यूनीक रही कि उन्होंने दो ओवरों में अपनी हैट्रिक पूरी की। ब्रेट ली ने 2007 में खेले गए पहले टी 20 विश्व कप में हैट्रिक जमाई थी। खास बात यह है कि उन्होंने भी बांग्लादेश के खिलाफ ही यह उपलब्धि हासिल की थी।

ऐसे पूरी हुई हैट्रिक
पैट कमिंस ने अपनी यह हैट्रिक 18वें और 20वें ओवर में पूरी की। 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने बांग्लादेशी ऑलराउंडर महदुल्ला को चलता किया। कमिंस की शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ बॉल पर महमदुल्ला पुल शॉट खेलना चाहते थे। लेकिन गेंद बल्ले के निचले हिस्से में लगकर स्टंप्स में चली गई। अगली गेंद पर पैट कमिंस के सामने थे मेहदी हसन। मेहदी हसन ने इस गेंद पर अपर शॉट खेलना चाहा, लेकिन वह सीधे एडम जाम्पा के हाथों में चली गई और उन्होंने कैच कर लिया। लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर कमिंस हैट्रिक पर थे, लेकिन उन्हें इसे पूरा करने का मौका मिला 20वें ओवर में। इस ओवर की पहली ही गेंद पर कमिंस ने तौहीद हृदोय को जॉश हेजलवुड के हाथों कैच करा दिया।

टी20 विश्वकप की सातवीं हैट्रिक
टी20 विश्वकप में यह सातवीं हैट्रिक है, जिसे पैट कमिंस ने अंजाम दिया है। इससे पहले साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ केपटाउन में, 2021 में आयरलैंड के कर्टिस कैंफर ने नीदरलैंड के खिलाफ आबूधाबी में, इसी साल श्रीलंका के वानिंदू हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शारजाह में, 2021 में ही कगीसो रबाडा ने शारजाह में इंग्लैंड के खिलाफ, 2022 में यूएई के कार्तिक मयप्पन ने श्रीलंका के खिलाफ गीलांग में और उसी साल आयरलैंड के जोशुआ लिटिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एडिलेड में हैट्रिक ली थी।

इन कंगारुओं के नाम T20 WC में हैट्रिक
अगर टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बात करें तो कुल चार गेंदबाजों ने ऐसा किया है। इसमें ब्रेट ली और पैट कमिंस का नाम तो शामिल है ही। इसके अलावा 2020 में एश्टन एगर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में और नाथन एलिस ने 2021 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में यह उपलब्धि हासिल की है।