अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ASIA CUP #throwback: जब भज्जी-अफरीदी के छक्कों ने पलटा मैच का पासा

harbhajan singh and shahid afridi shoaib akhtar

भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले एशिया कप मैच में दर्शकों को एकबार रोमांच का इंतजार है। वैसे मैच कोई सा भी हो, लगभग प्रत्येक मैच में ऐसे पल आते हैं जिन्हें भुलाना आसान नहीं होता है। हम आपके लिए ऐसे ही कुछ मूमेंट्स लेकर आए हैं जिन्होंने दर्शकों के लिए भुलाना आसान नहीं होगा। 

भज्जी और अख्तर की कहासुनी और आखिरी पलों का रोमांच
19 जून 2010 का दिन एशिया कप का चौथा मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा था। इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 268 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत सही-सही रही लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। 219 रनों तक भारत ने छह विकेट गंवा दिए थे और क्रीज पर सुरेश रैना का साथ देने पहुंचे थे हरभजन सिंह।

गौतम गंभीर (83) और महेंद्र सिंह धौनी (56) ने टीम इंडिया को जीत की राह पर तो बढ़ाया लेकिन मंजिल तक पहुंचने से पहले आउट हो गए थे। हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच कहासुनी भी हो गई थी। मौसम के साथ मैदान का माहौल भी बहुत गर्म था। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 9 रनों की जरूरत थी और गेंदबाजी मोहम्मद आमिर कर रहे थे। रैना दूसरी गेंद पर रनआउट हो गए। उसके बाद चार गेंद तक भारत ने खाते में चार रन आए थे।

आखिरी दो गेंद पर जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी। पांचवीं गेंद पर भज्जी ने शानदार छक्का जड़ा। भज्जी ने हेलमेट उतारा और शेर की तरह दहाड़ लगाई। शोएब की ओर इशारा भी किया जो बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे। इस तरह से भारत ने एक गेंद शेष रहते पाकिस्तान को तीन विकेट से हरा दिया। मैन ऑफ द मैच भले ही गंभीर रहे हों लेकिन मैच के असली हीरो तो भज्जी थे जिनका दहाड़ना आज भी इंडियन फैन्स के जहन में ताजा है।

ASIA CUP #throwback: जब पाक से मिले छोटे लक्ष्य पर भारत था मुसीबत में.

'बूम बूम' अफरीदी ने तोड़ा था टीम इंडिया का सपना
2 मार्च 2014 का दिन एशिया कप का छठा मैच और आमने-सामने भारत पाकिस्तान। टॉस पाकिस्तान ने जीता और भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। रोहित शर्मा (56), अंबाती रायुडू (58) और रवींद्र जडेजा (52) के पचासा के दम पर टीम इंडिया ने 8 विकेट पर 245 रन बनाए और 246 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में पाकिस्तान ने 2 विकेट पर 93 रन बनाए लेकिन इसके बाद उनकी पारी लड़खड़ा गई। भारतीय गेंदबाजों ने डेथ ओवर में टीम इंडिया को वापसी दिलाई। 47 ओवर तक पाकिस्तान ने 229 रन बना लिए थे और 6 विकेट ही गंवाए थे। अफरीदी क्रीज पर मौजूद थे। मोहम्मद शमी ने 48वां फेंका और महज 4 रन दिए।

49वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका और तीन रन खर्च के दो विकेट झटक लिए। पाकिस्तान का स्कोर 8 विकेट पर 236 रन हो चुका था। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 10 रनों की जरूरत थी। अश्विन मैच का आखिरी ओवर फेंकने आए और पहली ही गेंद पर सईद अजमल को क्लीन बोल्ड कर दिया। पांच गेंद पर 10 रनों की जरूरत और हाथ में महज एक विकेट। भारतीय फैन्स जीत की खुशी मनाने की तैयारी में थे कि अगली गेंद पर जुनैद खान ने सिंगल ले लिया। अब स्ट्राइक पर थे शाहिद अफरीदी। फिर क्या था बैक टू बैक दो छक्के जड़ पाकिस्तान ने 2 गेंद शेष रहते एक विकेट से जीत दर्ज कर दी।

ASIA CUP:शोएब मलिक बोले, भारत-पाक मैच को नहीं मिलना चाहिए ज्यादा महत्व

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:asia cup throwback two close matches when harbhajan singh and shahid afridi both hits sixes to win the team in asia cup