फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAsia Cup 2022: फाइनल से पहले श्रीलंका ने पाकिस्तान को धोया, आखिरी सुपर फोर मुकाबले में 5 विकेट से हराया

Asia Cup 2022: फाइनल से पहले श्रीलंका ने पाकिस्तान को धोया, आखिरी सुपर फोर मुकाबले में 5 विकेट से हराया

श्रीलंका ने वानिंदू हसरंगा (तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद पथुम निसंका (55 नाबाद) के अर्द्धशतक की बदौलत पाकिस्तान को एशिया कप 2022 के सुपर-4 मैच में शुक्रवार को पांच विकेट से मात दी।

Asia Cup 2022: फाइनल से पहले श्रीलंका ने पाकिस्तान को धोया, आखिरी सुपर फोर मुकाबले में 5 विकेट से हराया
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Sep 2022 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका ने एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के अंतिम मुकाबले में शुक्रवार को पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। यह मुकाबला फाइनल की ड्रेस रिहर्सल था क्योंकि रविवार को यही दोनों टीम खिताबी मुकाबले में खेलेंगी।  लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा की अगुवाई में स्पिनरों के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका के अर्धशतक से श्रीलंका ने ये मैच जीता। पाकिस्तान के 122 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने निसंका की 48 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के से नाबाद 55 रन की पारी और भानुका राजपक्षे (24) के साथ उनकी चौथे विकेट की 51 रन की साझेदारी से 17 ओवर में ही पांच विकेट पर 124 रन बनाकर जीत दर्ज की। कप्तान दासुन शनाका ने भी 16 गेंद में 21 रन बनाए। श्रीलंका की टीम सुपर चार चरण में अजेय रही। 

श्रीलंका की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरुआत भी बेहद खराब रही और टीम ने दूसरे ओवर में दो रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज कुसाल दास और दनुष्का गुणतिलक के विकेट गंवा दिए। ये दोनों खाता भी नहीं खोल पाए। मोहम्मद हसनैन (21 रन पर दो विकेट) ने पहले ही ओवर में मेंडिस को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच कराया जबकि अगले ओवर में हारिस राउफ (19 रन पर दो विकेट) की गेंद पर गुणातिलक विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच दे बैठे।

राउफ ने अपने अगले ओवर में धनंजय डिसिल्वा (09) को आजम के हाथों कैच कराके श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 29 रन किया। श्रीलंका ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 37 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज निसंका ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने हसन अली के पारी के चौथे ओवर में तीन चौकों के साथ तेवर दिखाए और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी दो चौके मारे।

निसंका ने लगाई फिफ्टी

भानुका राजपक्षे ने लेग स्पिनर उस्मान कादिर पर छक्के के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने इस स्पिनर के अगले ओवर में एक और छक्का मारा। निसंका ने भी कादिर के अगले ओवर में छक्का जड़ा लेकिन एक गेंद बाद राजपक्षे ने राउफ को कैच थमा दिया। राजपक्षे ने 19 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के जड़े।

निसंका ने कादिर की गेंद पर एक रन के साथ 41 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। कप्तान दासुन शनाका (21) ने राउफ की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। श्रीलंका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 19 रन की दरकार थी। शनाका ने हसनैन पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर हसन अली को कैच दे बैठे। वानिंदु हसरंगा (नाबाद 10) ने हसनैन पर दो चौके जड़कर श्रीलंका को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इससे पहले लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा की अगुवाई में स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार मुकाबले में शुक्रवार को पाकिस्तान को 121 रन पर ढेर कर दिया। यह मुकाबला फाइनल की ड्रेस रिहर्सल है, क्योंकि रविवार को यही दोनों टीम खिताबी मुकाबले में खेलेंगी। हसरंगा ने 21 रन देकर तीन विकेट चटाए। आफ स्पिनरों महीश तीक्षण (21 रन पर दो विकेट) और धनंजय डिसिल्वा (18 रन एक विकेट) तथा पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज प्रमोद मदुसान (21 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाया जिससे पाकिस्तान की टीम 19.1 ओवर में सिमट गई। पाकिस्तान के बल्लेबाजों को पावर प्ले के बाद रन बनाने के लिए जूझना पड़ा।

पाकिस्तान की ओर से सिर्फ कप्तान बाबर आजम (30) और मोहम्मद नवाज (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे पाकिस्तान ने चौथे ओवर में ही फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान का विकेट गंवा दिया जिन्होंने 14 गेंद में 14 रन बनाने के बाद मदुसान की गेंद पर विकेटकीपर कुसाल मेंडिस को कैच थमाया। सलामी बल्लेबाज आजम लय में दिखे। उन्होंने दिलशान मदुशंका की गेंद पर चौके से खाता खोला और फिर मदुसान पर भी चौका जड़ा। पाकिस्तान ने पावर प्ले में एक विकेट पर 49 रन बनाए।

श्रीलंका के गेंदबाजों ने इसके बाद कसी हुई गेंदबाजी करके पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव बनाया। इसका असर पाकिस्तान की बल्लेबाजी पर दिखा और फखर जमां 10वें ओवर में 18 गेंद में सिर्फ 13 रन बनाने के बाद चमिका करूणारत्ने की गेंद पर हसरंगा को कैच दे बैठे।

अगले ओवर में हसरंगा ने आजम को बोल्ड करके पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन किया। धनंजय ने इसके बाद खुशदिल शाह (04) की पारी का अंत किया जबकि हसरंगा ने लगातार गेंदों पर इफ्तिखार अहमद (13) और आसिफ अली (00) को बोल्ड करके पाकिस्तान के मध्यक्रम की रीढ़ तोड़ दी।
तीक्षणा ने हसन अली (00) को हसरंगा के हाथों कैच कराके पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 95 रन किया। नवाज ने तीक्षणा पर छक्का जड़ा लेकिन इस आफ स्पिनर ने उस्मान कादिर (03) को पथुम निसंका के हाथों कैच करा दिया।

T20 WC: एशिया कप में ये पांच गलतियां टीम इंडिया पर पड़ी भारी, वर्ल्ड कप से पहले करना होगा सुधार, नहीं तो

नवाज ने मदुशंका पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। उन्होंने 18 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका मारा। मदुसान ने हारिस राउफ को अंतिम ओवर की पहली गेंद पर आउट करके पाकिस्तान की पारी का अंत किया।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper