फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटएशिया कप के लिए टीम का ऐलान आज! 10 खिलाड़ी तय, रोहित-द्रविड़ को बचे 5 खिलाड़ियों के लिए करनी होगी माथापच्ची

एशिया कप के लिए टीम का ऐलान आज! 10 खिलाड़ी तय, रोहित-द्रविड़ को बचे 5 खिलाड़ियों के लिए करनी होगी माथापच्ची

एशिया कप 2022 के स्क्वाड से आगामी टी20 वर्ल्ड कप की टीम की तस्वीर कुछ हद तक साफ हो जाएगी। अगर भारत के संभावित 15 खिलाड़ियों की बात करें तो 10 खिलाड़ी तो तय माने जा रहे हैं।

एशिया कप के लिए टीम का ऐलान आज! 10 खिलाड़ी तय, रोहित-द्रविड़ को बचे 5 खिलाड़ियों के लिए करनी होगी माथापच्ची
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 08 Aug 2022 11:43 AM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज दौरे पर 4-1 से टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2022 से पहले अगला पड़ाव एशिया कप का है। 27 अगस्त से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत सहित 6 टीमें हिस्सा लेंगी। भारत के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान एशिया कप 2022 का हिस्सा होंगी, वहीं बची एक टीम क्वालीफिकेशन राउंड के जरिए जगह बनाएगी। पाकिस्तान एकमात्र ऐसी टीम है जिसने इस टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एशिया कप 2022 के लिए स्क्वाड का ऐलान करने के लिए 8 अगस्त आखिरी तारीख तय की गई है। ऐसे में आज शाम तक टीम इंडिया का ऐलान होना लगभग तय है।

CWG 2022: सिल्वर मेडल की बधाई के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने लगाई भारतीय महिला टीम की 'क्लास' भी!

एशिया कप 2022 के स्क्वाड से आगामी टी20 वर्ल्ड कप की टीम की तस्वीर कुछ हद तक साफ हो जाएगी। अगर भारत के संभावित 15 खिलाड़ियों की बात करें तो 10 खिलाड़ी तो तय माने जा रहे हैं, मगर आखिरी 5 खिलाड़ियों के लिए कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को चयनकर्ताओं के साथ माथापच्ची करनी पड़ सकती है।

जो 10 खिलाड़ी तय माने जा रहे हैं उनमें कप्तान रोहित शर्मा के अलावा केएल राहुल (फिटनेस के अधीन), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और जस्प्रीत बुमराह का नाम शामिल है।

WI vs IND: कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई की तिकड़ी ने मचाई तबाही, T20I क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

वहीं बाकी बची 5 जगह के लिए 8 खिलाड़ियों के बीच जंग होगी। सबसे पहले बात करते हैं ईशान किशन की, इस खिलाड़ी को बतौर बैकअप सलामी बल्लेबाज देखा जा रहा था, मगर विंडीज सीरीज में सूर्यकुमार यादव के ओपनिंग करने के बाद ईशान किशन की जगह भी खतरे में पड़ गई है। विंडीज के खिलाफ 5वें टी20 में जरूर किशन को मौका मिला, मगर वह इसे भुना नहीं पाए। अब देखना होगा कि चयनकर्ता एशिया कप के लिए स्पेशलिस्ट बैकअप ओपनर चुनते हैं या नहीं।

'गोल्ड ना जीतने का पछतावा हमेशा रहेगा', हार के बाद छलका हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स का दर्द

मिडिल ऑर्डर में भारत के पास विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी हैं। मगर बड़े टूर्नामेंट में बैकअप खिलाड़ियों की जरूरत हर जगह पड़ती है। मिडिल ऑर्डर में बैकअप खिलाड़ियों की रेस में श्रेयस अय्यर और दीपक हुड्डा के बीच अच्छी जंग होगी। अय्यर की फॉर्म पिछले कुछ समय से खराब चल रही है क्योंकि गेंदबाजों ने उनकी शॉर्ट पिच गेंद की कमजोरी को पकड़ रखा है। विंडीज के खिलाफ पिछले चार टी20 में उनके बल्ले से मात्र 98 ही रन निकले हैं। अय्यर को टक्कर हुड्डा दे सकते हैं जो इस समय गजब की फॉर्म में चल रहे हैं।

वहीं जडेजा के साथ स्पिन डिपार्टमेंट में अश्विन और चहल का जाना तय माना जा रहा है। अश्विन ने विंडीज के खिलाफ इसी सीरीज में टी20 क्रिकेट में लंबे ब्रेक के बाद वापसी की है। वह एक अनुभवी गेंदबाज हैं, मगर टी20 वर्ल्ड कप के नजरिए से देखें तो चहल और अश्विन में से किसी एक ही खिलाड़ी की जगह बनती है। ऐसे में यूएई में इन दोनों खिलाड़ियों का अच्छा टेस्ट होगा। अश्विन के टीम में आने से अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव का पत्ता कटना तय माना जा रहा है।

बात तेज गेंदबाजों की करें तो हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और आवेश खान में से कोई दो ही गेंदबाज एशिाय कप की टीम में जगह बनाएंगे। अगर हर्षल पटेल फिट पाएं जाते हैं तो उनका जाना तय है क्योंकि वह अपनी गेंदबाजी में विविधताओं के बल्लेबाजों को परेशान करना जानते हैं और यूएई और ऑस्ट्रेलिया में धमाल मचा सकते हैं। वहीं बाकी दो तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और आवेश खान हैं, इन दोनों में से कोई एक ही खिलाड़ी चुना जाएगा। हां, अगर हर्षल फिट नहीं है तो अर्शदीप और आवेश दोनों खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल सकती है।

ये 10 खिलाड़ी लगभग तय - रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जस्प्रीत बुमराह

बैकअप ओपनर - ईशान किशन
बैकअप बल्लेबाज - श्रेयस अय्यर,दीपक हुड्डा
स्पिनर - अश्विन,चहल (अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव का पत्ता कटा)
तेज गेंदबाज - हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान 
तेज गेंदबाज - हर्षल पटेल (फिटनेस के अधीन) , अर्शदीप सिंह, आवेश खान (कोई दो)

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper