फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटहेड कोच राहुल द्रविड़ हुए कोरोना संक्रमित; BCCI ने किया कंफर्म, जानिए टीम से कब जुड़ेंगे

हेड कोच राहुल द्रविड़ हुए कोरोना संक्रमित; BCCI ने किया कंफर्म, जानिए टीम से कब जुड़ेंगे

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। बीसीसीआई ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। फिलहाल भारतीय टीम राहुल द्रविड़ के बिना यूएई के लिए रवाना होगी।

हेड कोच राहुल द्रविड़ हुए कोरोना संक्रमित; BCCI ने किया कंफर्म, जानिए टीम से कब जुड़ेंगे
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 23 Aug 2022 12:38 PM
ऐप पर पढ़ें

27 अगस्त से यूएई में शुरू होने जा रहे एशिया कप से पहले भारत को बड़ा झटका लगा है। टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। भारत एशिया कप में 28 अगस्त को अपने शुरुआती मैच में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से भिड़ेगा। हालांकि अच्छी खबर ये है कि राहुल द्रविड़ नेगेटिव कोविड रिपोर्ट आने के बाद टीम से जुड़ सकेंगे। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए आज यूएई पहुंचेगी। 

शाह ने जारी प्रेस रिलीज में कहा, ''टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ एशिया कप 2022 के लिए टीम के यूएई जाने से पहले नियमित परीक्षण में कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। द्रविड़ बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और उनमें हल्के लक्षण हैं। एक बार नेगेटिव COVID-19 रिपोर्ट आने पर वह टीम में शामिल हो जाएंगे। भारतीय टीम 23 अगस्त 2022 को संयुक्त अरब अमीरात में इकट्ठा होगी।''

भारत के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को नवंबर 2021 में भारत का मुख्य कोच चुना गया था। हाल ही में उन्हें भारत के जिम्बाब्वे दौरे से पहले आराम दिया गया था। उनकी जगह वीवीएस लक्ष्मण को इस दौरे के लिए टीम का कोच नियुक्त किया गया था। केएल राहुल के नेतृत्व में भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया। अभी कुछ समय के लिए सहायक कोच पारस म्हाम्ब्रे टीम के प्रभारी होंगे लेकिन राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को टीम के साथ दुबई भेजने का फैसला बाद में किया जाएगा।

यूएई के लिए रवाना हुए भारतीय खिलाड़ी 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा,  ''हम इस पर फैसला करेंगे कि वीवीएस हरारे से सीधे दुबई जाएंगे या नहीं। इस पर अभी फैसला किया जाएगा और अगर जरूरत पड़ी तो वह टीम से जुड़ेंगे। तब तक पारस म्हाम्ब्रे प्रभारी होंगे। टीम के बाकी सदस्य फिट है और आज सुबह लेकर यूएई  रवाना हो गए।''

टीम के अधिकतर खिलाड़ी मंगलवार की सुबह मुंबई से रवाना हुए जबकि उपकप्तान केएल राहुल, दीपक हुड्डा और रिजर्व खिलाड़ी अक्षर पटेल हरारे से वहां पहुंचेंगे। ये तीनों जिंबाब्वे के दौरे पर गई टीम का हिस्सा थे।

एशिया कप के लिए दुबई पहुंची पाकिस्तान की टीम, जानिए कब रवाना होगी रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम इंडिया

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में बाहर होने के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत के टी20 क्रिकेट खेलने के तरीके में काफी बदलाव किया है और टीम को इसके अच्छे नतीजे मिले हैं। लेकिन एशिया कप के लिए रवाना होने से पहले कोच द्रविड़ का कोविड पॉजिटिव होना टीम के लिए अच्छी खबर नहीं है। अभी ये कंफर्म नहीं है कि राहुल द्रविड़ एशिया कप के लिए टीम के साथ जाएंगे या वह इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। 

27 अगस्त से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत सहित 6 टीमें हिस्सा लेंगी। भारत, पाकिस्तान और क्वालीफाईंग टूर्नामेंट जीतने वाली टीम ग्रुप ए में शामिल है, जबकि श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ग्रुप बी में है। सभी मैच स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे) शुरू होंगे। दुबई में दस मैच और शारजाह में तीन मैच होंगे। प्रतियोगिता में छठी टीम निर्धारित करने के लिए क्वालीफाइंग दौर 20 अगस्त से ओमान में शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह बनाने के लिए प्रतस्पिर्धा करने वाली टीमें यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग हैं। 

मुख्य प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम अपने ग्रुप में अन्य दो टीमों से एक-एक बार खेलेगी, और प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें 3 सितंबर से शुरू होने वाली सुपर 4 राउंड में प्रवेश करेंगी। सुपर 4 राउंड की टीमें एक-दूसरे से एक-एक बार खेलेंगी, शीर्ष दो टीमें 11 सितंबर को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। एशिया कप का यह संस्करण श्रीलंका में आयोजित होने वाला था, लेकिन आर्थिक संकट के चलते इसे पिछले महीने यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया था। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) टूर्नामेंट का आधिकारिक मेजबान बना रहेगा। 

एशिया कप के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान।

एशिया कप के लिए बैकअप खिलाड़ी

श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर 

एशिया कप 2022 शेड्यूल 
27 अगस्त, श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान, ग्रुप बी, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

28 अगस्त, भारत बनाम पाकिस्तान, ग्रुप ए, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

30 अगस्त, बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, ग्रुप बी, शाम 7:30 बजे से, शारजाह क्रिकेट स्टेडियम

31 अगस्त, भारत बनाम TBC, ग्रुप ए, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

1 सितंबर, श्रीलंका बनाम बांग्लादेश, ग्रुप बी, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

2 सितंबर, पाकिस्तान बनाम TBC, ग्रुप ए, शाम 7:30 बजे से, शारजाह क्रिकेट स्टेडियम

3 सितंबर, TBC बनाम TBC (B1 vs B2), सुपर फोर, शाम 7:30 बजे से, शारजाह क्रिकेट स्टेडियम

4 सितंबर, TBC बनाम TBC (A1 vs A2), सुपर फोर, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

6 सितंबर, TBC बनाम TBC (A1 vs B1), सुपर फोर, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

7 सितंबर, TBC बनाम TBC (A2 vs B2), सुपर फोर, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

8 सितंबर, TBC बनाम TBC (A1 vs B2), सुपर फोर, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

9 सितंबर, TBC बनाम TBC (B1 vs A2), सुपर फोर, शाम 7:30 बजे से, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

11 सितंबर, TBC बनाम TBC, फाइनल, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें