Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAshes Series Aus vs Eng: बेन स्टोक्स की नोबॉल पर मचा बवाल, पोंटिंग और टफेल ने टीवी अंपायर को लताड़ा

Ashes Series Aus vs Eng: बेन स्टोक्स की नोबॉल पर मचा बवाल, पोंटिंग और टफेल ने टीवी अंपायर को लताड़ा

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीNamita Shukla
Thu, 09 Dec 2021 08:47 AM
Ashes Series Aus vs Eng: बेन स्टोक्स की नोबॉल पर मचा बवाल, पोंटिंग और टफेल ने टीवी अंपायर को लताड़ा

इस खबर को सुनें

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन बेन स्टोक्स के पहले ओवर को लेकर विवाद छिड़ गया है। स्टोक्स ने अपने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर डेविड वॉर्नर को क्लीन बोल्ड कर दिया था, लेकिन टीवी रिप्ले में पता चला कि यह नोबॉल थी और वॉर्नर को इस तरह से 17 रनों पर जीवनदान मिल गया। बवाल तब शुरू हुआ, जब रिप्ले में देखा गया कि स्टोक्स के उस ओवर की पहली चारों गेंद नोबॉल ही थीं, लेकिन अंपायर ने सिर्फ उस गेंद को नोबॉल करार दिया, जिस पर वॉर्नर बोल्ड हुए थे। आईसीसी के नियम के मुताबिक टीवी अंपायर को हर गेंद देखनी होती है कि यह नोबॉल है या नहीं, इसके लिए नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाता है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के मुताबिक इस सीरीज के होस्ट ब्रॉडकास्टर चैनल सेवेन ने इस बात की पुष्टि की कि मैच शुरू होने से पहले टीवी अंपायर के लिए हर गेंद चेक करने का जो सिस्टम होता है, उसमें तकनीकी खराबी आ गई थी और इसलिए यह मैच पुरानी तकनीक से खेला जा रहा है, जिसमें सिर्फ उन गेंदों को चेक किया जाता है, जिस पर विकेट गिरते हैं। 2019 में आईसीसी ने पहली बार इसका ट्रायल किया था कि हर गेंद को चेक किया जाए कि वह नोबॉल है या नहीं। इसके बाद 2020 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच सीरीज के दौरान इसको पहली बार टेस्ट क्रिकेट में लागू किया गया था।

 

इसको लेकर अब विवाद सा छिड़ गया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और पूर्व अंपायर साइमन टफेल ने इसकी कड़ी निंदा की है। मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और महज 147 रनों पर पूरी टीम पवेलियन लौट गई। मेजबान ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी खराब रही और 11 रनों के स्कोर पर मार्कस हैरिस आउट हो गए, लेकिन इसके बाद मार्नस लाबुशेन और डेविड वॉर्नर ने मिलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

epaper

संबंधित खबरें