ashes 2019 end vs aus live cricket scorecard england vs australia 1st test match Edgbaston Birmingham live streaming in india - Ashes 2019: स्मिथ की शतकीय वापसी ने बचाई आस्ट्रेलिया की लाज DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Ashes 2019: स्मिथ की शतकीय वापसी ने बचाई आस्ट्रेलिया की लाज

पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की और ऑस्ट्रेलिया को 2 रनों पर पहला झटका लगा।

england cricket team ashes 2019

1 / 4england cricket team ashes 2019

steve smith photo ht

2 / 4steve smith photo ht

ashes 2019 photo hindustan times

3 / 4ashes 2019 photo hindustan times

stuart broad and david warner  photo credit  ap

4 / 4Stuart Broad and David Warner (Photo Credit: AP)

PreviousNext

तकरीबन डेढ़ साल बाद सफेद जर्सी में वापसी कर रहे स्टीवन स्मिथ ने एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को 144 रनों की धमाकेदार पारी खेल आस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर सिमटने से बचा लिया। एक समय आस्ट्रेलिया का 150 पार जाना भी मुश्किल लग रहा था लेकिन स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा और आस्ट्रलिया को पहली पारी में 284 का स्कोर दिया। इंग्लैंड के लिए पांच विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्मिथ को आउट कर आस्ट्रेलिया को ऑल आउट किया। 

नाथन लॉयन 12 रन बनाकर नाबाद रहे। स्मिथ ने 219 गेंदों का सामना किया और 16 चौके तथा दो छक्के लगाए। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दो ओवरों में बिना विकेट खोए 10 रन बना लिए हैं। उसकी जेसन रॉय (6) और रोरी बर्न्स (4) की सलामी जोड़ी पहले दिन नाबाद लौटी। आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने मेहमान टीम का हालत खराब कर दी और पहले ही सत्र में तीन विकेट चटका दिए। पहले ही सत्र में स्मिथ कदम रख चुके थे। दूसरे सत्र में इंग्लैंड के गेंदबाज और हावी हो गए। इस सत्र में आस्ट्रेलिया ने पांच और विकेट खोए। 

122 रनों पर अपने आठ विकेट खोने वाली आस्ट्रेलिया की राह मुश्किल लग रही थी, लेकिन स्मिथ एक छोर पर इंग्लैंड के लिए मुसीबत बनकर खड़े हुए थे। वे बेहद समझदारी से पारी को आगे बढ़ा रहे थे। इस प्रयास में पीटर सीडल (44) ने उनका बेहतरीन साथ दिया। दोनों ने मिलकर नौवें विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की। 

सिडल को दिन के तीसरे सत्र में मोइन अली ने अपना शिकार बनाया। सिडल ने अपनी पारी में 85 गेंदों का सामना किया और चार चौके मारे। सिडल जब आउट हुए तब स्मिथ 85 रन पर थे और लग रहा था कि वह शतक पूरा नहीं कर पाएंगे। 

उनको हालांकि नाथन लॉयन का साथ मिला। स्मिथ ने बेन स्टोक्स द्वारा फेंके गए 73वें ओवर में चौका मार अपना शतक पूरा किया। यह टेस्ट में उनका कुल 24वां शतक और एशेज सीरीज में नौवां शतक है। 

लॉयन के साथ मिलकर वह टीम के स्कोरबोर्ड को लगातार आगे बढ़ा रहे थे। आखिरी विकेट बचा था और शतक पूरा करने के बाद स्मिथ आक्रामक हो गए थे। उन्होंने कुछ बड़े शॉट्स खेले लेकिन अंतत: ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने लॉयन के साथ 10वें विकेट लिए 74 रनों की साझेदारी की। इंग्लैंड के लिए ब्रॉड के अलावा वोक्स ने तीन विकेट लिए। स्टोक्स और अली ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। 

पहले सत्र में आस्ट्रेलिया ने 83 रन बनाकर तीन विकेट खो दिए थे। स्मिथ और ट्रेविस हेड  पैर जमाने की कोशिश में थे लेकिन दूसरे सत्र में हेड के रूप में आस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट खोया। 35 रन बनाने वाले हेड 99 के कुल स्कोर पर वोक्स का शिकार बने। उन्होंने स्मिथ के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। 

यहां से इंग्लैंड लगातार विकेट लेती चली गई। मैथ्यू वेड (1), कप्तान टिम पेन (5), जेम्स पैटिनसन (०) और पैट कमिंस (5) को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया। इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ब्रॉड ने उसे अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और तकरीबन डेढ़ साल बाद वापसी कर रहे डेविड वार्नर (2) को दो के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। कैमरून बैनक्रॉफ्ट भी वापसी को सार्थक नहीं कर पाए। वह भी ब्रॉड का शिकार बने। आठ रन बनाने वाले बैनक्रॉफ्ट को स्लिप पर जोए रूट ने 17 के कुल स्कोर पर लपका। वोक्स ने 35 के कुल स्कोर पर आस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। इस बार उस्मान ख्वाजा को 13 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। 

 

 

CLICK HERE FOR FULL CRICKET SCORECARD

AUSTRALIA vs ENGLAND MATCH UPDATES-

11.15 PM: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 284 रनों पर सिमट गई है। स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 144 रन बनाए।

10.30 PM: ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक बनाया है। यह उनके टेस्ट करियर का 24वां शतक है। 

10.15 PM: ऑस्ट्रेलिया का 210 रन के स्कोर पर नौंवा विकेट गिरा है। पीटर सिडल 44 रन बनाकर आउट हो गए हैं। 

09.45 PM: ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के दम पर 200 रन पार कर लिया है। वो अपने शतक के काफी करीब हैं।

09.25 PM: स्टीव स्मिथ और पीडर सिडल की जोड़ी इंग्लैंड के लिए सिरदर्द बन गई है। दोनों के बीच अब तक नौवें विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

08.40 PM: .चायकाल के बाद 57 ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का स्‍कोर 8 विकेट खोकर 169 रन है।

08.10 PM: ऑस्ट्रेलिया का स्कोर टी-बेक तक आठ विकेट के नुकसान पर 154 रन है। स्टीव स्मिथ 66 रन बनाकर नाबाद हैं।

07.30 PM: ऑस्ट्रेलिया की इस मैच में हालत पतली है। टीम ने आठ विकेट गंवा दिए हैं। क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट बॉड ने आपस में सात विकेट बांटे। एक विकेट बेन स्टोक्स ने लिया।

07.15 PM: ऑस्ट्रेलिया टीम का विकेट गिरने का सिलसिला जारी है। टीम ने जेम्स पैटिंसन के रूप में सातवां विकेट गंवा दिया है। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने वापस पवेलियन भेजा।

07.10 PM: ऑस्ट्रेलिया की इस मैच में हालत खराब हो गई है। उन्होंने 112 के स्कोर पर अपना छठा विकेट गंवा दिया है।

07.05 PM: ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम वापस पवेलियन लौट चुकी है। इस समय क्रीज पर स्टीव स्मिथ अकेले मोर्चे पर डटे हुए हैं।

06.45 PM: ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे हो गए हैं। स्टीव स्मिथ 34 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हेैं। ट्रेविस हेड के रूप में ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा है।

06.15 PM: लंच के बाद का खेल शुरू हो चुका है। स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतर चुके हैं।

05.40 PM: ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिरने के बाद स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड के बीच साझेदारी हो चुकी है। दोनों ने अब तक 48 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

04.45 PM: ऑस्ट्रेलिया की हालत इस समय खराब है। क्रिस वोक्स ने उस्मान ख्वाजा को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया है।

04.36 PM:  इस समय ड्रिंक ले लिए गए हैं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 13 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 30 रन है। उस्मान ख्वाजा और स्टीव स्मिथ क्रीज पर नाबाद हैं।

04.15 PM: इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका देते हुए कैमरन बैनक्राफ्ट को कप्तान जो रूट के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लैंड को दूसरी सफलता दिलाई।

04.00 PM: छह ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 12 रन है।

03.45 PM: ऑस्ट्रेलिया को चौथे ओवर में ही बड़ा झटका लगा है। टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए हैं।

03.30 PM: ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरूआत हो चुकी है। टीम के लिए डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट क्रीज पर है। 

03.00 PM: ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलियाः डेविड वॉर्नर, कैमरून बैनक्रॉफ्ट, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, मैथ्यू वेड, टिम पेन (कप्तान), जेम्स पैटिंसन, पैट कमिंस, पीटर सिडल, नाथन लायन।

इंग्लैंडः रोरी बर्न्स, जेसन रॉय, जो रूट (कप्तान), जो डेनली, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरेस्टो, मोइन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

जानिए भारत में कब और कहां देख सकते हैं पहले टेस्ट की लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट

Eng vs Aus: स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के निशाने पर होंगे बड़े रिकॉर्ड्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ashes 2019 end vs aus live cricket scorecard england vs australia 1st test match Edgbaston Birmingham live streaming in india