फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकब खत्म होगा अर्शदीप सिंह का नो बॉल से ये नाता? और कितने शर्मनाक रिकॉर्ड करेंगे अपने नाम

कब खत्म होगा अर्शदीप सिंह का नो बॉल से ये नाता? और कितने शर्मनाक रिकॉर्ड करेंगे अपने नाम

अर्शदीप सिंह 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व स्पिनर सुरेश रैना का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है जिन्होंने 2012 में SA के खिलाफ 26 रन लुटाए थे।

कब खत्म होगा अर्शदीप सिंह का नो बॉल से ये नाता? और कितने शर्मनाक रिकॉर्ड करेंगे अपने नाम
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 28 Jan 2023 08:06 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और नो बॉल का नाता खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने शुरुआती तीन ओवर में तो गजब की गेंदबाजी की। अर्शदीप ने पहले तीन ओवर में बिना कोई नो बॉल डाले 24 ही रन खर्च किए थे। ऐसे में कप्तान हार्दिक पांड्या ने उन पर भरोसा जताते हुए पारी का सबसे मुश्किल 20वां ओवर फेंकने की जिम्मेदारी दी। अर्शदीप यहां कप्तान के भरोसे पर खरे नहीं उतरे और उन्होंने ओवर की शुरुआत ही नो बॉल से की। आखिरी ओवर में उन्होंने कुल 27 रन लुटाए और कई शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किए।

न्यूजीलैंड का यह रिकॉर्ड देख छूटेंगे हार्दिक पांड्या के भी पसीने, भारत के खिलाफ कोई और टीम नहीं कर पाई ऐसा

अर्शदीप सिंह ने पहली तीन गेंदों पर लुटाए 23 रन

अर्शदीप सिंह के आखिरी ओवर की बात करें तो उन्होंने पहली गेंद नो बॉल डाली जिस पर डेरेल मिशेल ने लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का लगाया। इसके बाद अगली तीन गेंदबाजों पर अर्शदीप सिंह ने दो छक्कों और एक चौके के साथ 16 और रन लुटाए। पहली तीन गेंदों पर ही अर्शदीप 23 रन खर्च कर चुके थे, हालांकि अखिरी तीन गेंदों पर उन्होंने मात्र चार रन खर्च किए, मगर तब तक टीम इंडिया को जो नुकसान होना था वो हो चुका था। अर्शदीप के इन 27 रन की बदौलत ही न्यूजीलैंड की टीम 176 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही और भारत को 21 रनों से इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

जेसन रॉय का शतक गया बेकार, साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के मुंह से छीनी जीत; ये खिलाड़ी बना हीरो

इसी के साथ अर्शदीप सिंह 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व स्पिनर सुरेश रैना का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है जिन्होंने 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 रन लुटाए थे। यही नहीं अर्शदीप सिंह एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में संयुक्त रूप से भी तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

पारी के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय-

27- अर्शदीप सिंह 2023 
26- सुरेश रैना 2012 
24- दीपक चाहर 2022 
23- खलील अहमद 2018 
23- हर्षल पटेल 2022

हार्दिक पांड्या ने बातों ही बातों में इस खिलाड़ी पर फोड़ा हार का ठीकरा! वॉशिंगटन सुंदर को बताया हीरो

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज-

34 - शिवम दुबे v NZ, 2020
32 - स्टुअर्ट बिन्नी v WI, 2016
27 - शार्दुल ठाकुर v SL, 2018
27 - अर्शदीप सिंह v NZ, 2023 
26 - सुरेश रैना v SA, 2012
26 - अर्शदीप सिंह v SA, 2022
25 - युवराज सिंह v NZ, 2007

अर्शदीप सिंह के खराब रिकॉर्ड्स की सूची यहीं खत्म नहीं होती, वह इस खराब प्रदर्शन के साथ ऐसे एकमात्र भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में 2 बार 25 या उससे अधिक रन लुटाए हैं। जी हां, न्यूजीलैंड से पहले अर्शदीप सिंह ने गुवाहटी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 19वें ओवर में 26 रन खर्च किए थे।

अर्शदीप सिंह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने वाले गेंदबाज हैं, जी हां अपने इस छोटे से करियर में वह अभी तक 15 नो बॉल फेंक चुके हैं। इस सूची में पाकिस्तान के हसन अली 11 नो बॉल के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

अर्शदीप सिंह को करना होगा अपनी गेंदबाजी पर काम

अर्शदीप सिंह को टीम इंडिया के बॉलिंग कोच के साथ अपनी गेंदबाजी पर काम करने की जरूरत है। उन्हें नेट्स प्रैक्टिस के दौरान सबसे ज्यादा अपनी नो बॉल पर ध्यान देना होगा। अर्शदीप को कोशिश करनी होगी कि वह प्रैक्टिस के दौरान भी अपने पैर को क्रीज के अंदर ही रखे। नहीं तो उनकी यह गलती बड़े टूर्नामेंट में भारत पर भारी पड़ सकती है। अर्शदीप सिंह एक युवा क्रिकेटर है और वह भारत का भविष्य है, मगर इंटरनेशनल स्तर पर इतनी गलतियां करना किसी भी गेंदबाज को शोभा नहीं देता।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें