अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस्तीफाः टीम इंडिया के कोच पद से हटे अनिल कुंबले, कप्तान कोहली से थी अनबन

anil kumble

भारतीय क्रिकेट कोच अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली और कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ मतभेदों के चलते मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

भारत के चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान से रविवार को खिताबी मुक़ाबला हारने के 48 घंटे बाद कुंबले ने आखिर अपना पद भी छोड़ दिया। इससे पहले कुंबले ने वेस्टइंडीज के आगामी दौरे के लिए टीम के साथ जाने के बजाय लंदन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक के लिए रुकने का फैसला किया था।

वैसे कुंबले का एक साल का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के साथ ही समाप्त हो गया था। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वेस्टइंडीज के दौरे के लिए टीम घोषित करते हुए कहा था कि टीम का प्रशासनिक स्टाफ टीम के साथ बना रहेगा। माना जा रहा है कि ऐसा विराट कोहली और उनके बीच चल रहे विवाद के कारण हुआ है। हालांकि कप्तान विराट ने अनिल कुंबले से मतभेद की खबरों का खंडन किया था। अनिल कुंबले भारत की टीम के साथ वेस्ट इंडीज भी नहीं गए । कुंबले के अनुबंध का मंगलवार को आखिरी दिन था और वह आगे कोच नहीं बने रहना चाहते थे।

VIDEO: चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद पाकिस्तानी कप्तान सरफराज ने घर के बाहर गाया 'मौका-मौका'

OMG! तो क्या सच में टी-20 वर्ल्ड कप के लिए कुर्बान की जाएगी चैम्पियंस ट्रॉफी

कप्तान विराट कोहली के साथ उनके मनमुटाव की खबरें लगातार मीडिया में आ रही थीं। इससे पहले जब भारतीय टीम विंडीज दौरे के लिए रवाना हुई तो कुंबले के टीम के साथ न जाने पर अधिकृत तौर पर बताया गया था कि आईसीसी बैठक की प्रतिबद्धताओं के चलते वह  लंदन में रुक गए हैं।

कुंबले के वेस्टइंडीज दौरे पर न जाने की खबरों के कुछ समय बाद ही उनके  इस्तीफे की खबर आ गई। उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज में पांच मैचों की वनडे सीरीज 23 जून को शुरू होगी जबकि सोमवार को शुरू हुई आईसीसी की वार्षिक बैठक 23 जून तक चलेगी। कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की बैठक 22 जून को प्रस्तावित है।

इससे पहले यह भी चर्चा थी कि कप्तान विराट कोहली की क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों सचिन तेंदुलकर, सौरभ  गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण के साथ बैठक हुई है जिसमें विराट ने कोच के साथ अपने रिश्तों को लेकर कुछ नाखुशी जताई है। वीरेंद्र सहवाग, टॉम मू़डी, लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, रिचर्ड पाइबस नया कोच बनने के लिए पहले ही आवेदन दे  चुके हैं।

भारत का वेस्टइंडीज दौरा 23 जून से शुरू हो रहा है, जहां भारत को पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलना है। टीम की कप्तानी विराट कोहली के ही हाथों में है। भारत पहला वनडे 23 जून और आखिरी 6 जुलाई को खेलेगा उसका इकलौता टी20 मैच 9 जुलाई को होगा।

पूरी चैंपियन्स ट्राफी के दौरान अभ्यास सत्र में कुंबले और कोहली के बीच बमुश्किल बातचीत हुई। इस दौरान कुंबले को अधिकतर गेंदबाजों को अभ्यास कराते हुए देखा गया। टीम ने कुंबले के कोच रहते हुए अच्छा प्रदर्शन किया। उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-0 से सीरीज जीती और उसके बाद न्यूजीलैंड (3-0), इंग्लैंड (4-0), बांग्लादेश (1-0) और ऑस्ट्रेलिया (2-1) को घरेलू सीरीज में हराया। टीम ने इस 46 वषीर्य पूर्व कप्तान के कार्यकाल के दौरान आठ वनडे जीते और पांच गंवाये। 

पूर्व भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने ट्वीट किया, जिसने भी भारत के महान खिलाड़ी अनिल कुंबले के खिलाफ विद्रोह किया उसे बाहर कर देना चाहिए। निश्चित तौर पर इससे भारतीय क्रिकेट को नुकसान हुआ है। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा कि स्थिति से बेहतर तरीके से निबटा जा सकता था। उन्होंने कहा कि यह चैंपियन्स ट्राफी से ठीक पहले नहीं बल्कि घरेलू सत्र के बाद होनी चाहिये थी। इससे बेहतर तरीके से निबटाया जाना चाहिये था।  

इस बीच बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने भारतीय टीम को दी गई कुंबले की सेवाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया। चौधरी ने कहा कि हम टीम में अनिल कुंबले के बहुमूल्य योगदान के लिये उनका आभार व्यक्त करते हैं। उनके रहते हुए टीम नंबर एक टेस्ट टीम बनी। भारतीय क्रिकेट को विभिन्न क्षमताओं में उनकी योगदान की जरूरत है। उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Anil Kumble,Virat Kohli,MS Dhoni,Indian cricket team,ICC Champions Trophy,BCCI