फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटमंकी गेट विवाद से लेकर शराब की लत तक... विवादों में रहा एंड्रयू साइमंड्स का करियर

मंकी गेट विवाद से लेकर शराब की लत तक... विवादों में रहा एंड्रयू साइमंड्स का करियर

ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मैच खेलने वाले एंड्रयू साइमंड्स का करियर विवादों में समाप्त हुए। हरभजन सिंह के साथ 2008 में हुए मंकी गेट कांड के बाद यह खिलाड़ी पूरी तरह से टूट गया।

मंकी गेट विवाद से लेकर शराब की लत तक... विवादों में रहा एंड्रयू साइमंड्स का करियर
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 15 May 2022 07:48 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज हरफनमौला एंड्रयू साइमंड्स का शनिवार रात कार हादसे में निधन हो गया। पुलिस ने जानकारी दी कि गाड़ी का एक्सीडेंट सड़क से उतरने की वजह से हुआ। इस हादसे के बाद जब साइमंड्स के अस्पताल ले जाया गया तो वहां डॉक्टर्स ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की, मगर हादसे के दौरान उन्हें इतनी चोट लगी थी कि डॉक्टर्स उन्हें नहीं बचा पाए। साइमंड्स ने 46 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांस ली।

ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेलने वाले एंड्रयू साइमंड्स का करियर विवादों में समाप्त हुए। हरभजन सिंह के साथ 2008 में हुए मंकी गेट कांड के बाद यह खिलाड़ी पूरी तरह से टूट गया। इस विवाद के बाद साइमंड्स शराब के नशे में जूर हो गए जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने उनका अनुबंध भी समाप्त कर दिया। कई दिग्गज क्रिकेटर मंकी गेट कांड को साइमंड्स के करियर के खत्म होने का कारण बताते हैं।

क्या है मंकी गेट कांड

2007-08 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो यह विवाद हुआ था। सीरीज का दूसरा टेस्ट सिडनी में खेला गया था और यह मैच मेजबान टीम ने जीता था। मैच के दौरान हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच झड़प हुई थी जिसके बाद रिकी पोंटिंग ने मैच ऑफिशल्स से हरभजन सिंह की साइमंड्स पर नस्लीय टिप्पणी की शिकायत की थी। पोटिंग ने कहा था कि हरभजन सिंह ने एंड्रयू साइमंड्स को बंदर (मंकी) कहकर बुलाया था।

इस घटना की सुनवाई के बाद हरभजन सिंह पर कुछ मैचों का बैन लगा था, मगर तब टीम इंडिया अपने ऑफ स्पिनर के साथ खड़ी थी। भारत ने उस दौरान दौरा रद्द करने की धमकी भी दी थी। अंत में हरभजन सिंह से बैन हटाया गया और उन पर मैच फीस का जुर्माना लगाया गया।

शराब की लत में पड़ गए थे साइमंड्स

इस हरफनमौला खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना आखिरी मैच 2009 में खेला था। उसी साल साइमंड्स पर शराब पीने और अन्य मुद्दों पर नियमों का उल्लंघन करने के लिये टी20 वर्ल्ड कप के बीच से स्वदेश भेज दिया गया था। इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनका अनुबंध समाप्त कर दिया था और यह खिलाड़ी फिर कभी ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल पाया।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper