अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोहित शर्मा बर्थडे स्पेशल:उंगली की चोट ने विश्व क्रिकेट को दिया 'द हिट मैन'

Rohit Sharma

1 / 2Rohit Sharma

Rohit Sharma The Hit Man of World Cricket

2 / 2Rohit Sharma The Hit Man of World Cricket

PreviousNext

एक समय था जब वनडे क्रिकेट में पाकिस्तानी बल्लेबाज सईद अनवर द्वारा बनाया गया 194 रनों का रिकॉर्ड स्कोर इतना बड़ा बन गया था कि टूट ही नहीं रहा था। विश्व क्रिकेट के कई धाकड़ बल्लेबाज इस स्कोर के करीब तो पहुंचते थे लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पा रहे थे। फिर विश्व क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक जड़ इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया। कुछ दिन बाद ही वीरेंद्र सहवाग ने सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 219 रन बना डाले। इसके बाद विश्व क्रिकेट का परिचय हुआ रोहित शर्मा नाम के खिलाड़ी से। इस खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक को एक आम पारी बनाकर छोड़ दिया और 209, 264 तथा 208 रन की तीन पारियां खेल दीं। आज रोहित शर्मा का जन्मदिन है और हम आपको उनसे जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बता रहे हैं...

उंगली की चोट ने विश्व क्रिकेट को दे दिया 'द हिट मैन'
आपके लिए शायद यह विश्वास करना मुश्किल हो लेकिन यह सच है कि रोहित शर्मा एक गेंदबाज बनना चाहते थे और उन्होंने अपना करियर एक गेंदबाज के तौर पर शुरू किया था। बात तबकी है जब रोहित जूनियर क्रिकेट खेलते थे। साल 2005 में श्रीलंका की जूनियर टीम भारत के दौरे पर आई। पचास ओवर के एक मैच के दौरान रोहित के दाहिने हाथ की उंगली टूट गई। इस चोट ने गेंदबाज के तौर पर उनका करियर तकरीबन खत्म कर दिया, क्योंकि रोहित शर्मा अब गेंद को ठीक से ग्रिप नहीं कर पा रहे थे। यहीं से उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देना शुरू किया। इसके बाद आपको पता ही है कि विश्व क्रिकेट को एक ऐसा बल्लेबाज मिला जिसके लिए एकदिवसीय क्रिकेट में नया नाम दे दिया गया, 'द हिट मैन'। वनडे क्रिकेट में 209, 264 और 208 रन की पारियां रोहित शर्मा को एक अलग ही श्रेणी में लाकर खड़ा कर देती हैं।

रोहित के B'DAY पर वीरू ने ऐसे किया WISH कि लोग करने लगे TROLL

जब रोहित शर्मा ट्रेन की पटरी के किनारे दौड़ पड़े थे
मुंबई के उत्तरी उपनगरीय इलाके डोंबिवली के वन रूम सेट में रहने वाले गुरुनाथ शर्मा और पूर्णिमा शर्मा के बड़े बेटे रोहित शर्मा वो लड़का था, जिसे गलती से दक्षिण मुंबई का रईस समझा जाता था। रोहित शर्मा आज जहां हैं वहां पहुंचने के लिए उन्होंने जीतोड़ मेहनत की है। डोंबिवली का क्रिकेट की दुनिया से नाता बहुत कम था और इस वहज से रोहित शर्मा को बोरिवली में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। बोरिवली भी मुंबई का उत्तरी सिरा है। इसके लिए रोहित शर्मा को मुंबई लोकल की लंबी सवारी करनी पड़ती थी। सिर्फ सप्ताहांत पर ही परिवार से मुलाकात हो पाती थी। मुंबई लोकल में ऐसे ही एक दिन यात्रा के दौरान ट्रेन के दरवाजे से बाहर लटक रहा रोहित शर्मा का किट बैग नीचे गिर गया।रोहित शर्मा अगले स्टेशन पर उतरे और पटरियों के किनारे पैदल ही दौड़ते हुए पिछले स्टेशन तक आए जहां उनका किट बैग गिरा था। आखिर रोहित का पहला प्यार क्रिकेट था और वो इसे कैसे पीछे छोड़ सकते थे।

 

HAPPY B'DAY: रोहित के नाम ऐसे रिकॉर्ड, जो तोड़ पाना किसी के बस की नहीं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:An Finger Injury in Right Hand gave World Cricket a Batman Like Rohit Sharma The Hit Man
brufen