DA Image
21 नवंबर, 2020|11:24|IST

अगली स्टोरी

अलीम डार ने बनाया सबसे अधिक वनडे मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड, टेस्ट मुकाबलों में पहले ही कर चुके हैं ये कारनामा

aleem dar   icc official website

अलीम डार ने रविवार को रावलपिंडी पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच दूसरे मैच के दौरान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक मैचों में मैदानी अंपायर की भूमिका निभाने का नया रिकॉर्ड बनाया। यह डार का अंपायर के रूप में 210वां वनडे मैच है। पाकिस्तान के इस 52 वर्षीय अंपायर ने दक्षिण अफ्रीका के रूडी कर्टजन का सर्वाधिक वनडे मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड तोड़ा।

डार के नाम पर सर्वाधिक टेस्ट मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पर्थ में 132वें मैच में अंपायरिंग करके जमैका के स्टीव बकनर को पीछे छोड़ा था। सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों (387) में अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड भी डार के नाम पर है। उन्होंने 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अंपायरिंग की है और वह हमवतन अहसान रजा से तीन मैच पीछे हैं।

डार ने आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा, ''टेस्ट और वनडे दोनों में अंपायरों की सूची में शीर्ष पर होना सम्मान की बात है। जब मैंने शुरुआत की थी तो कभी सोचा भी नहीं था कि मैं इतने आगे तक जाऊंगा। मैं यही कह सकता हूं कि मैंने मैदान पर प्रत्येक क्षण का लुत्फ उठाया और इस दौरान सीखना एक सतत प्रक्रिया बनी रही।"

पहली बार प्लेऑफ में जाने से चूका CSK, एम एस धोनी ने बताया अगले साल IPL में खेलेंगे या नहीं

डार ने पाकिस्तान में एक दशक तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली थी। वह ऑलराउंडर थे। इसके बाद उन्होंने अंपायरिंग शुरू की। अंपायर के रूप में उनका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच फरवरी 2000 में गुजरांवाला में खेला गया वनडे था। वह पिछले 16 साल से आईसीसी के एलीट पैनल के अंपायर हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aleem Dar breaks Rudi Koertzen record of most ODIs as on field umpire