फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट'शुरुआत' से लेकर 'अंत' तक, एलेस्टेयर कुक के करियर में सबसे खास है भारत!

'शुरुआत' से लेकर 'अंत' तक, एलेस्टेयर कुक के करियर में सबसे खास है भारत!

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाजों में गिने जाने वाले एलेस्टेयर कुक अब बहुत जल्द क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। सोमवार को उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए बताया कि भारत के खिलाफ ओवल में होने वाला...

alastair cook (file photo)
1/ 2alastair cook (file photo)
एलेस्टेयर कुक और विराट कोहली (फाइल फोटो)
2/ 2एलेस्टेयर कुक और विराट कोहली (फाइल फोटो)
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 03 Sep 2018 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाजों में गिने जाने वाले एलेस्टेयर कुक अब बहुत जल्द क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। सोमवार को उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए बताया कि भारत के खिलाफ ओवल में होने वाला टेस्ट उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच है। एलेस्टेयर कुक के 12 साल लंबे टेस्ट करियर में भारतीट टीम उनके लिए सबसे अहम रही है। 

भारत के खिलाफ ही किया डेब्यू
7 सितंबर से भारत के खिलाफ शुरू होने वाला पांचवां टेस्ट मैच एलेस्टेयर कुक की जिंदगी का आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा। आपको बता दें कि कुक ने अपने जीवन का पहला इंटरनेशनल मैच भी भारत के खिलाफ ही खेला था। कुक ने 2006 में डेब्यू किया था जब इंग्लैंड भारत में टेस्ट सीरीज खेलने आई थी। एक मार्च 2006 से नागपुर में शुरू हुए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 21 साल के एलेस्टेयर कुक ने डेब्यू किया था। 

एलेस्टेयर कुक ने की इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा, ओवल टेस्ट होगा आखिरी मैच

पहला शतक भी भारत के खिलाफ
इतना ही नहीं कुक ने इसी मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक भी मारा था। इंग्लैंड की दूसरी इनिंग के दौरान कुक ने 104 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी जो उनका पहली और यादगार टेस्ट शतक था। पहली पारी में भी कुक ने 60 रन बनाए थे। हालांकि यह मैच ड्रॉ रहा था।

IndvsEng 4th test: सीरीज गंवाने के बाद कोहली ने बताई हारने की सबसे बड़ी वजह 

गौरतलब है कि भले ही मौजूदा टेस्ट सीरीज में कुक एक भी फिफ्टी तक नहीं मार पाए हैं, लेकिन इंग्लैंड का हर टेस्ट रिकॉर्ड उनके नाम है। बता दें कि अपने करियर में अब तक 160 टेस्ट मैचों में उन्होंने 12,254 रन बनाए हैं, जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं। इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी उनके टेस्ट रनों और शतकों के करीब नहीं पहुंचा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें