फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकौन है वो शख्स, जो डिसाइड करता है कि कौन बनेगा प्लेयर ऑफ द मैच; आकाश चोपड़ा ने किया खुलासा

कौन है वो शख्स, जो डिसाइड करता है कि कौन बनेगा प्लेयर ऑफ द मैच; आकाश चोपड़ा ने किया खुलासा

भारतीय पूर्व क्रिकेटर और मौजूद एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा की मानें तो इंग्लिश कमेंटेटर को इस काम के लिए चुना जाता है और वही तय करता है कि किसे प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिले।

कौन है वो शख्स, जो डिसाइड करता है कि कौन बनेगा प्लेयर ऑफ द मैच; आकाश चोपड़ा ने किया खुलासा
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 13 May 2023 10:53 AM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट के नियम और इस खेल से जुड़े कई फैक्टस समय के साथ फैंस को हैरान करते रहते हैं। जैसे 2019 वर्ल्ड कप से पहले किसी को नहीं पता था कि अगर नॉक-आउट मुकाबला सुपर ओवर में भी टाई होता है तो विजेता टीम का चयन बाउंड्री के आधार पर होता है। क्रिकेट के इस नियम ने कई फैंस की आंखे खोल दी थी। ऐसे ही कुछ नियम और क्रिकेट से जुड़ी अन्य चीजें होती है जो समय के साथ फैंस के सामने आती रहती है। अब जैसे बहुत कम फैंस को पता होगा कि मैच के दौरान प्लेयर ऑफ द मैच का चयन कौन करता है? इसका जवाब जानने को लेकर अकसर फैंस व्याकुल रहते हैं। अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही जगह आए हैं, आज हम आपको इस खबर के जरिए उस शख्स के बारे में बताएंगे जो मैच के दौरान उस खिलाड़ी का चयन करता है जिसे प्लेयर ऑफ द मैच या मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा जाए।

सूर्यकुमार यादव ने अपने पहले IPL शतक को बताया खास, कहा 'कह सकता हूं कि...'

भारतीय पूर्व क्रिकेटर और मौजूद एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा की मानें तो इंग्लिश कमेंटेटर को इस काम के लिए चुना जाता है और वही तय करता है कि किसे प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिले।

आकाश चोपड़ा के ट्वीट ने कर बताया 'जो लोग सोचते रहते हैं कि POTM पुरस्कार कैसे और कौन तय करता है... वर्ल्ड फीड (अंग्रेजी) से एक कमेंटेटर, जिसे इस काम के लिए चुना जाता है। इसलिए, यह हमेशा 'वो' व्यक्ति ही तय करता है कि पुरस्कार किसे मिले।'

'मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि जब मैं कप्तान था तब मैंने कई गलतियां की थीं'

आपकी जानकारी के लिए बता दें, द्वीपक्षीय और छोटी सीरीज के लिए इसी तरह की प्रक्रिया का इस्तेमाल होता है, मगर आईसीसी के मेगा इवेंट के लिए अगल से पैनल तैयार किया जाता है। जिसमें मैच रेफरी और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स को शामिल किया जाता है।

क्यों आकाश चोपड़ा ने किया ये ट्वीट

दरअसल, शुक्रवार रात मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइंटस के बीच खेले गए मुकाबले में शतकवीर सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। इस फैसले के बाद सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई कि यह अवॉर्ड राशिद खान को क्यों नहीं दिया गया या फिर संयुक्त रूप से इन दोनों खिलाड़ियों को यह अवॉर्ड क्यों नहीं मिला।

राशिद खान ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, MI vs GT मैच में किया कमाल

सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में 11 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 103 रनों की नाबाद पारी खेली थी, वहीं राशिद खान ने 4 विकेच चटकाने के साथ 3 चौकों और 10 गगनचुंबी छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाए थे। दोनों का परफॉर्मेंस लाजवाब रहा था, मगर सूर्या की पारी का ज्यादा इंपैक्ट था और उनके दम पर ही एमआई जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी। इस वजह से यह अवॉर्ड उन्हें दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें