DA Image
28 जनवरी, 2020|10:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: टेस्ट सीरीज के लिए NCA में तैयार हो रहे टीम इंडिया के खिलाड़ी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 2 से 23 अक्टूबर के बीच खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की यह दूसरी सीरीज है।

team india net practic  bcci twitter

India vs South Africa 2019, Test Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज अब अपने अंतिम पड़ाव की तरफ है। टी-20 सीरीज का तीसरा मैच रविवार (22 सितंबर) को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच दूसरा टी-20 मैच मोहाली में खेला गया, जिसमें भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की। वहीं, धर्मशाला में खेला गया पहला टी-20 मैच बारिश की वजह से बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो गया था। अब टी-20 सीरीज के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने टेस्ट सीरीज के लिए कमर कसनी शुरू कर दी है। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 2 अक्टूबर से 23 अक्टूबर के बीच खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत की यह दूसरी सीरीज है। भारत इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज क्लीन स्वीप करके प्वॉइंट टेबल में 120 अंकों के साथ टॉप पर चल रहा है।

जडेजा-अश्विन के साथ टेस्ट में कॉम्पिटिशन पर कुलदीप यादव ने कही ये बात

अब चीफ सिलेक्टर का भी ऋषभ पंत को अल्टीमेटम, परफॉर्म करो या इंतजार में बैठे हैं ये 3 प्लेयर्स

अपनी पोजिशन टॉप में बरकरार रखने के लिए भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) पहुंच गए हैं और नेट्स में पसीना बहा रहे हैं। 

टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीमः फैफ डु प्लेसी (कप्तान), तेंबा बवुमा, थियुनिस डि ब्रुएन, क्विंटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबायर हम्जा, केशव महाराज, एडेन मार्करम, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्ट्जे, वर्नन फिलैंडर, डेन पीट, कगीसो रबाडा, रूडी सेकेंड।

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीमः विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज शेड्यूल:

तारीख मैच डिटेल्स वेन्यू समय
       
2-6 अक्टूबर 2019 INDvSA 1st Test Match विशाखापट्टनम 9:30 AM
10-14 अक्टूबर 2019 INDvSA 2nd Test Match पुणे 9:30 AM
19-23 अक्टूबर 2019 INDvSA 3rd Test Match रांची 9:30 AM

क नजर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉ़इंट टेबल परः

टीम M W L T D N/R PT
भारत 2 2 0 0 0 0 120
न्यूजीलैंड 2 1 1 0 0 0 60
श्रीलंका 2 1 1 0 0 0 60
ऑस्ट्रेलिया 5 2 2 0 1 0 56
इंग्लैंड 5 2 2 0 1 0 56
वेस्टइंडीज 2 0 2 0 0 0 0
दक्षिण अफ्रीका - - - - - - -
बांग्लादेश - - - - - - -
पाकिस्तान - - - - - - -

M: मैच, W: जीत, L: हार, T: टाई, D: ड्रॉ, N/R: नो रिजल्ट, PT: प्वॉइंट्स

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स का क्या सिस्टम है-
दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं होगा। कितने भी मैचों की सीरीज हो हारने वाली टीम को कोई प्वॉइंट नहीं मिलेगा। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे। चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर आठ प्वॉइंट्स होंगे। (टाई और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के एक जैसे प्वॉइंट्स मिलेंगे।)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ajinkya rahane jasprit bumrah cheteshwar pujara gearing up in the nets at the NCA ahead of india vs south africa test series watch video