फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटएजाज पटेल ने PAK के जबड़े से खींच ली जीत, NZ ने 4 रन से जीता टेस्ट मैच

एजाज पटेल ने PAK के जबड़े से खींच ली जीत, NZ ने 4 रन से जीता टेस्ट मैच

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने एजाज पटेल की गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान के खिलाफ अबु धाबी टेस्ट मैच में हारी हुई बाजी पलटकर 4 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। शेख जायद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान...

एजाज पटेल ने PAK के जबड़े से खींच ली जीत, NZ ने 4 रन से जीता टेस्ट मैच
आईएएनएस। ,अबु धाबी। Mon, 19 Nov 2018 05:06 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने एजाज पटेल की गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान के खिलाफ अबु धाबी टेस्ट मैच में हारी हुई बाजी पलटकर 4 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। शेख जायद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को जीत के लिए 4 रनों की दरकार थी और टीम के पास अजहर अली (65) के रूप में आखिरी विकेट बचा था। एजाज ने लक्ष्य पूरा होने से पहले ही अजहर अली को आउट कर न्यूजीलैंड को यादगार जीत दिला दी।  इस मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज असद शफीक ने अपने टेस्ट करियर के 4000 रन भी पूरे किए। न्यूजीलैंड के लिए एजाज पटेल ने मैच में कुल सात और पाकिस्तान की दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। 

तीसरे दिन रविवार को न्यूजीलैंड की ओर से मिले 176 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी पाकिस्तान ने स्टम्प्स तक बिना कोई विकेट गंवाए 37 रन बना लिए थे। ऐसे में चौथे दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 138 रनों की जरूरत थी। पहले सत्र में टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 48 के स्कोर तक उसने इमाम-उल-हक (27), मोहम्मद हफीज (10) और हारिस सोहेल के रूप में अपने 3 विकेट गंवा दिए। इसके बाद, अजहर अली (65) और असद शफीक (45) ने टीम की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 82 रनों की शानदार साझेदारी कर उसे 130 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर शफीक का विकेट गिर गया और भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। 

पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने टेके घुटने
पाकिस्तान को जीत के लिए अब 46 रनों की दरकार थी। दूसरे सत्र में उतरी पाकिस्तान की टीम ने अपने दो और विकेट गंवाए। बाबर आजम (13) और सरफराज अहमद (3) अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके। अजहर ने एक छोर संभाले खड़े थे और उन्होंने किसी प्रकार टीम को 154 के स्कोर तक पहुंचा दिया था। इसी स्कोर पर टीम ने बिलाल आसिफ के रूप में अपना एक और विकेट गंवा दिया। आसिफ खाता भी नहीं खोल पाए थे। अपने 7 विकेट गंवा चुकी पाकिस्तान की टीम पर 21 रन हासिल करना भी भारी पड़ता नजर आ रहा था। अजहर को टीम के बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में 8वें विकेट के लिए यासिर शाह मैदान पर उतरे लेकिन वह भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। इस मैच में अच्छी गेंदबाजी करने वाले एजाज पटेल ने 164 के स्कोर पर हसन अली को भी खाता खोलने का मौका दिए बगैर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 

न्यूजीलैंड की पहली पारी का विवरण
पाकिस्तान के पास आखिरी विकेट बचा था और उसे अब पांच रनों की जरूरत थी, जिसे वह हासिल नहीं कर पाई। एजाज ने अजहर को पगबाधा आउट कर पाकिस्तान की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और पूरी बाजी को पलटते हुए न्यूजीलैंड को चार रनों से जीत दिलाई। पाकिस्तान की दूसरी पारी में एजाज पटेल ने सबसे अधिक पांच विकेट हासिल किए, वहीं ईश सोढ़ी और नील वेगनर को दो-दो सफलताएं मिलीं। इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 153 रन ही बनाए थे। न्यूजीलैंड की पहली पारी में कप्तान केन विलियमसन ने 63 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।पाकिस्तान के लिए यासिर शाह ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं मोहम्मद अब्बास और हसन अली को दो-दो सफलताएं मिली। 

पाकिस्तान की पहली पारी का विवरण
जिसके जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में बाबर आजम की 62 रनों की अहम पारी के दम पर 227 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसमें ट्रैंट बोल्ट ने अपनी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के लिए अहम योगदान दिया। उन्होंने कुल चार विकेट हासिल किए। हेनरी निकोलस (55) और बीजे वाटलिंग (59) के अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 249 रनों का स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान के लिए हसन अली और यासिर शाह ने पांच-पांच विकेट लिए। हसन ने इस मैच में कुल सात और यासिर शाह ने कुल आठ विकेट चटकाए। मैच के तीसरे दिन स्टंप्स के समय किसी ने सोचा भी नहीं होगी कि पाकिस्तान को इस मैच में हार का सामना करना पड़ेगा। लेकिन चौथे दिन एजाज पटेल ने बाजी पलटते हुए न्यूजीलैंड को जीत दिला दी।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की नींद उड़ा सकता है रोहित शर्मा का ये बयान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें