DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: स्मिथ के बाद जब लाबुशेन भी बने जोफ्रा आर्चर की खतरनाक बांउसर के शिकार

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लॉर्ड्स टेस्ट मैच तो ड्रॉ रहा लेकिन कई ऐसे यादगार लम्हें दे गया जिसे क्रिकेट के इतिहास में याद किया जाएगा। उनमें से ही एक लम्हा रहा जोफ्रा आर्चर की गेंदबाजी।

marnus labuschagne jpg

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज टेस्ट सीरीज 2019 का लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया दूसरा मुकाबला ड्रॉ रहा। लॉर्ड्स टेस्ट के पहले, दूसरे और तीसरे दिन बारिश ने बाधा पहुंचाई। इस मुकाबले का पहला दिन तो पूरी तरह बारिश की भेंट चढ़ गया था। दूसरे दिन भी पहले सत्र के बाद खेल नहीं हो सका तो तीसरे दिन कुछ देर के लिए खेल बाधित रहा। लेकिन दोनों ही टीमों के गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के कारण इस मैच में भी एक समय नतीजा निकलने की उम्मीद जग गई थी। इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 258 रन पर सिमटी तो ऑस्ट्रेलियाई टीम भी अपनी पहली पारी में 250 रन पर सिमट गई। इसके बाद मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 258 रन बनाकर घोषित की।

Read Also: ICC Test Ranking: टॉप पर बरकरार विराट कोहली, करीब पहुंचे स्टीव स्मिथ

स्मिथ के बाद लाबुशेन भी बने आर्चर की बाउंसर के शिकार
ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 267 रन बनाने थे। कंगारू टीम ने 154 रन बनाकर अपने 6 विकेट गंवा दिए थे और एक समय हार की ओर बढ़ती हुई दिख रही थी। लेकिन मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया को हार से बचा लिया। यह मुकाबला तो ड्रॉ रहा लेकिन कई ऐसे यादगार लम्हें दे गया जिसे क्रिकेट के इतिहास में याद किया जाएगा। उनमें से ही एक लम्हा रहा जोफ्रा आर्चर की गेंदबाजी। इंग्लैंड के लिए खेलने वाले कैरिबियाई मूल के युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर इस मुकाबले से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहा थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए। लेकिन अपनी तेजी और खूंखार गेंदबाजी से उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की जमकर खबर ली।

जोफ्रा आर्चर ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में स्टीव स्मिथ को अपनी बाउंसर पर घायल किया। आर्चर की 92.3 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड वाली एक शॉर्ट पिच गेंद सीधे आकर स्टीव स्मिथ की बाईं कनपटी पर लगी और वह मुंह के बल जमीन पर गिर पड़े। स्मिथ को जब चोट लगी तो वह 80 रन बनाकर खेल रहे थे। चोट लगने के बाद वह कुछ देर के लिए मैदान से बाहर गए और दोबारा लौटे तो 92 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। स्टीव स्मिथ ने सिर में दर्द और चक्कर आने की शिकायत की जिसके बाद वह दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। ऑस्ट्रेलिया ने मार्नस लाबुशेन को इस मुकाबले में स्टीव स्मिथ का सब्सीट्यूट घोषित किया। 

मार्नस लाबुशेन ने ही दूसरी पारी में 100 गेंदों का सामना करने के बाद 8 चौकों की मदद से 59 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को हार से बचाया। लेकिन जोफ्रा आर्चर ने उन्हें भी अपनी गेंदबाजी से परेशान किया। स्मिथ तो पहले ही आर्चर की गेंद पर चोटिल होकर मैच से बाहर हो गए थे। उनके स्थानापन्न खिलाड़ी मार्नस लाबुशेन भी जोफ्रा की शॉर्ट पिच गेंद का शिकार बने। जोफ्रा आर्चर की एक गेंद टप्पा खाने के बाद तेजी से लाबुशेन की ओर उठ रही थी। वह फ्रंट फुट पर आकर उस गेंद को डेड करना चाह रहे थे। लेकिन आर्चर की गेंद लाबुशेन की समझ से ज्यादा तेज निकली। वह कुछ समझ पाते इससे पहले गेंद उनके हेलमेट की ग्रिल को हिट कर चुकी थी। लाबुशेन पिच पर गिर गए। इंग्लैंड के सभी खिलाड़ी उनकी ओर दौड़े। वह तो भला हो कि ग्रिल काफी मजबूत था, नहीं तो लाबुशेन का मुंह टूट जाता।

Read Also: शोएब अख्तर ने ट्विटर पर जोफ्रा आर्चर की लगाई क्लास, तो युवराज सिंह ने ऐसे उड़ाया रावलपिंडी एक्सप्रेस का मजाक

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:After Steve Smith his substitute Marnus Labuschagne floored as Jofra Archer deadly bouncer hits his Helmet during Lords Test of ashes series