फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटअफगानिस्तान का भारत दौरा हुआ कंफर्म, जानिए कब तीन T20 मैचों की सीरीज में भिड़ेंगी दोनों टीम, पहली बार होगा ऐसा

अफगानिस्तान का भारत दौरा हुआ कंफर्म, जानिए कब तीन T20 मैचों की सीरीज में भिड़ेंगी दोनों टीम, पहली बार होगा ऐसा

India vs Afghanistan T20I Series Schedule: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अगले साल जनवरी में भारत का दौरा करेगी। दोनों के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जिसकी एसीबी ने पुष्टि कर दी है।

अफगानिस्तान का भारत दौरा हुआ कंफर्म, जानिए कब तीन T20 मैचों की सीरीज में भिड़ेंगी दोनों टीम, पहली बार होगा ऐसा
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में दिल टूटने के बाद टीम इंडिया का फोकस अब द्विपक्षीय सीरीज पर शिफ्ट हो गया है। भारत को आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी टीमों से भिड़ना हैं। वहीं, अब भारत और अफगानिस्तान की सीरीज भी कंफर्म हो गई है। अफगानिस्तान टीम अगले साल जनवरी में भारत में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगी। इसकी पुष्टि अफगगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने मंगलवार (21 नवंबर) को की। 

बता दें कि भारत और अफगानिस्तान के बीच पहली बार सीमित ओवरों की सीरीज आयोजित होगी। दोनों टीमों ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) और एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के टूर्नामेंट के अलावा कभी भी एक-दूसरे के खिलाउफ व्हाइट बॉल मैच नहीं खेला है। भारत और अफगानिस्तान एक टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जो साल 2018 में बेंगलुरु में हुआ था। भारत ने यह मुकाबला पारी और 262 रन से अपने नाम किया था। 

भारत और अफगानिस्तान की टी20 सीरीज का आगाज 11 जनवरी, 2024 को होगा। पहला मैच मोहाली में खेला जाएगा। दोनों की दूसरी भिड़ंत 14 जनवरी को इंदौर में होगी। सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 मुकाबला 17 जनवरी को बेंगलुरु में होगा। गौरतलब है कि अफगानिस्तान ने हाल ही में वर्ल्ड कप में भारतीय सरजमीं पर प्रभावी प्रदर्शन किया। अफगानिस्तान पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर रहा। उसने 9 लीग मैचों में से 4 में जीत दर्ज की। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड को रौंदा।

अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया को भी हराने के करीब थी लेकिन ग्लेन मैक्सेल के दोहरे शतक ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अफगानिस्तान को वर्ल्ड कप में भारत के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर, भारत ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में कदम रखा लेकिन रोहित ब्रिगेड ऑस्ट्रेलिया से पार नहीं पा सकी। भारतीय टीम को खिताबी जंग में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।