फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटभारत के पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा का खुलासा, एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल 2009 में रोहित शर्मा को बनाना चाहते थे उपकप्तान

भारत के पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा का खुलासा, एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल 2009 में रोहित शर्मा को बनाना चाहते थे उपकप्तान

रोहित शर्मा ने विराट कोहली से एक साल पहले साल 2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट में आगाज किया था। रोहित को भारत को पूर्णकालिक कप्तान बनने में 14 साल लगे। वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में लंबे समय तक विराट कोहली...

भारत के पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा का खुलासा,  एडम  गिलक्रिस्ट आईपीएल 2009 में रोहित शर्मा को बनाना चाहते थे उपकप्तान
Hemraj Chauhanलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Dec 2021 05:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

रोहित शर्मा ने विराट कोहली से एक साल पहले साल 2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट में आगाज किया था। रोहित को भारत को पूर्णकालिक कप्तान बनने में 14 साल लगे। वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में लंबे समय तक विराट कोहली के डिप्टी के तौर पर रोहित ने काम किया। बुधवार को बीसीसीआई ने उन्हें वनडे का कप्तान बना दिया। इससे पहले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद उन्हें टी-20 की कप्तानी भी सौंप दी गई थी। कोहली भी भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक है पर वो आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में भारत को जीत नहीं दिला पाए हैं। भारत के पू्र्व स्पिनर  प्रज्ञान ओझा ने खुलासा किया कि एडम गिलक्रिस्ट चाहते थे कि रोहित डेक्कन चार्जर्स के उपकप्तान बनें।

प्रज्ञान ओझा  ने क्रिकबज से कहा,'"जब रोहित पहली बार मुंबई की टीम में आए, तो उन्हें कभी भी एक लीडर के तौर पर प्रोजेक्ट नहीं किया गया। धीरे-धीरे चीजें बदलने लगीं जब उन्हें डेक्कन चार्जर्स के कोर ग्रुप में रखा गया। एडम गिलक्रिस्ट रोहित शर्मा को उप-कप्तान बनाना चाहते थे।' ओझा साल 2009 की बात कर रहे थे जब डेक्कन चार्जर्स ने खिताब जीता था। गिलक्रिस्ट उस सीजन में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, उनके बाद रोहित ने 362 रन बनाए थे।  रोहित आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस को 5 आईपीएल खिताब जिताए हैं। 

रोहित शर्मा बने ODI कप्तान, ऋषभ पंत या केएल राहुल में से किसे मिलेगी उप-कप्तानी?

कोहली की अनुपस्थिति में रोहित ने भारत को साल 2018 में एशिया कप भी जिताया था। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने 10 वनडे मैच खेले हैं। इसमें से 8 में टीम इंडिया को जीत और सिर्फ दो में हार मिली है।  इस दौरान रोहित ने बल्लेबाजी करते हुए 77.57 की औसत से 543 रन बनाए हैं। इसमें एक दोहरे शतक समेत दो शतक भी शामिल हैं। इसमें 2018 में यूएई में खेला गया एशिया कप भी शामिल है। 

epaper