DA Image
19 सितम्बर, 2020|6:03|IST

अगली स्टोरी

क्या वीवीएस लक्ष्मण का कैच ड्रॉप करने की वजह से लिया था एडम गिलक्रिस्ट ने संन्यास? जानें जवाब

vvs laxman and adam gilchrist  getty images

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाजों में गिना जाता है। गिलक्रिस्ट विकेट के पीछे अपनी तेजी और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। 2008 में उन्होंने अचानक से संन्यास की घोषणा कर दी थी, भारत के खिलाफ एडिलेड में खेले गए चौथे टेस्ट के बाद गिलक्रिस्ट ने क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया था। ऐसी खबरें तब आई थीं कि वीवीएस लक्ष्मण का कैच ड्रॉप करने की वजह से गिलक्रिस्ट ने यह फैसला लिया था। अपने संन्यास के 12 साल बाद गिलक्रिस्ट ने इस पर खुलकर बात की है।

इस भारतीय क्रिकेटर ने विराट को नहीं, स्मिथ को चुना बेस्ट टेस्ट प्लेयर

'लाइव कनेक्ट' शो पर गिलक्रिस्ट ने कहा, 'मुझे लगता है संन्यास का फैसला लेने का यह अच्छा कारण हो सकता है कि आपने टेस्ट मैच में वीवीएस लक्ष्मण का कैच टपका दिया हो। आप उन्हें ज्यादा मौके नहीं देना चाहेंगे।' लक्ष्मण टेस्ट क्रिकेट के बेस्ट बल्लेबाजों में गिने जाते हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। गिलक्रिस्ट जब चौथा टेस्ट खेलने जा रहे थे, तो उन्होंने संन्यास की खबरों को नकार दिया था, लेकिन उस टेस्ट के बीच में ही संन्यास की घोषणा कर दी थी, जिसके बाद हर कोई हैरान रह गया था।

'भगवान राम की इच्छा रही तो राम मंदिर देखने भारत आऊंगा'

गिलक्रिस्ट ने साथ ही कहा लक्ष्मण और हरभजन सिंह दो ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया का खूब परेशान किया। उन्होंने कहा, 'वो (लक्ष्मण) ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की काफी धुनाई करते थे और फिर हरभजन सिंह हमें आउट करते थे।' गिलक्रिस्ट ने 396 इंटरनैशनल मैचों में कुल 905 शिकार किए, जिसमें 813 कैच और 92 स्टंपिंग शामिल हैं। गिलक्रिस्ट ने कहा कि वो हमेशा से चाहते थे कि वो अच्छी फॉर्म में क्रिकेट से संन्यास लें। उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा से ऐसे समय पर रिटायर होना चाहता था, जब अच्छी फॉर्म में रहूं और लोग मुझसे कहें कि आप अभी क्यों रिटायर हो रहे हैं।' गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 96 टेस्ट मैच, 287 वनडे इंटरनैशनल और 13 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। जिसमें उन्होंने क्रम से 5570, 9619 और 272 रन बनाए। उनका आखिरी वनडे इंटरनैशनल मैच भी भारत के खिलाफ था। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Adam Gilchrist on his retirement it is a good reason to retire if you drop vvs laxman in test match