फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटआकाश चोपड़ा का इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर बीसीसीआई को सुझाव; 'रोहित-कोहली 20 ओवर खेलते हैं तो... बुमराह को भी IPL में मिले 6 ओवर'

आकाश चोपड़ा का इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर बीसीसीआई को सुझाव; 'रोहित-कोहली 20 ओवर खेलते हैं तो... बुमराह को भी IPL में मिले 6 ओवर'

Aakash Chopra On Impact Player- आकाश चोपड़ा ने इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर कहा अगर रोहित-विराट को 20 ओवर खेलने का मौका मिलता है तो इसे बैलेंस करने के लिए बुमराह जैसे गेंदबाज को भी 6 ओवर मिलने चाहिए।

आकाश चोपड़ा का इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर बीसीसीआई को सुझाव; 'रोहित-कोहली 20 ओवर खेलते हैं तो... बुमराह को भी IPL में मिले 6 ओवर'
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 11 May 2024 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Aakash Chopra On Impact Player Rule- आईपीएल 2024 में रनों की खूब बरसात हो रही है। इस सीजन टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बड़ा 287 रनों का स्कोर बनने के साथ कई बार 250 रन का आंकड़ा भी पार हुआ। यह सब सिर्फ इंपैक्ट प्लेयर नियम के चलते ही संभव हो पाया है। पिछले साल बीसीसीआई ने इस नियम को लागू किया था, जिसका असली फायदा टीमों ने इस साल उठाया है। हालांकि रोहित शर्मा जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी इसके समर्थन में नहीं हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह भी यह कह चुके हैं आईपीएल में इंपैक्ट प्लेयर का नियम परमानेंट नहीं है। मगर पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और मौजूदा एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा का मानना है कि जिन अब चिराग से बाहर आ चुका है, इसे वापस डालना लगभग नामुमकिन है। उन्होंने इसी के साथ बीसीसीआई को इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर एक बढ़िया सुझाव दिया है। 

KKR vs MI Playing 11: आज कौन-से धुरंधर केकेआर को दिलाएंगे प्लेऑफ का टिकट? मुंबई में 'बेबी एबी' की होगी एंट्री

आईपीएल एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा ने जियोसिनेमा से बात करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि इंपैक्ट प्लेयर के आने के बाद से मैच ज्यादा कॉम्पिटिटिव हुए हैं और ज्यादा एंटरटेनिंग हुए हैं। इसमें एक बात जरूर सामने आई है कि इसने बेबाक और निर्भिक कर दिया है हमारे बल्लेबाजों को और उससे यह बात भी पता चलती है कि बैटिंग में आप कितना तेज खेलते हैं और कितने चांसेस लेते हैं, ये आपकी स्किल से ज्यादा आपके माइंड सेट पर निर्भर करता है। तो ये चीज तो अनलॉक हो चुकी है।"

KKR vs MI Pitch Report: कोलकाता की पिच का आज कैसा रहेगा मिजाज और किसे मिलेगा फायदा, जानें

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज का कहना है कि जब रोहित शर्मा और विराट कोहली 20 ओवर तक बैटिंग करते हैं तो उन्हें कोई नहीं रोकता, ऐसे में जसप्रीत बुमराह जैसे स्किलफुल गेंदबाज को भी 4 की जगह 6 ओवर बॉलिंग करने का मौका चाहिए। इससे मैच में बैलेंस आएगा।

उन्होंने कहा, "जिनी अब बोतल के बाहर आ चुका है अब उसे वापस डालना लगभग नामुमकिन है। अब जब मजा आ रहा है और एक अतिरिक्त भारतीय को खेलने का मौका मिल रहा है, जरूर कुछ बदलाव करने होंगे क्योंकि सभी मैच 250 के नहीं हो सकते हैं। सच कहूं तो कभी होते नहीं हैं। अगर कुछ करना है तो गेंदबाजों को अधिक अधिकार दिए जा सकते हैं, ऐसा मेरा मानना है। अगर विराट कोहली या रोहित शर्मा खेल रहे हैं तो उनके पास पूरे 20 ओवर होते हैं बैटिंग करने के लिए, उनको कोई रोकता नहीं है, पर हम जसप्रीत बुमराह को तो मना कर देते हैं आप 24 से ज्यादा गेंदें नहीं डालोगे। अगर हम जसप्रीत बुमराह को 36 गेंदें डालने की अनुमति देते हैं तो, सिर्फ दो ही ओवर की बात है, अगर एक गेंदबाज दो अतिरिक्त ओवर डाल गया तो मैच का रंग रूप बदल देगा। मुझे लगता है उससे बैलेंस आ जाएगा। फिर बल्लेबाज उतनी निडरता के साथ शायद ना खेलें।"

GT vs CSK: धोनी के 250वें छक्के के साथ टूटा आईपीएल 2022 का बड़ा रिकॉर्ड, अब नजरें इतिहास रचने पर

आकाश चोपड़ा का कहना है कि इंपैक्ट प्लेयर नियम के चलते हमें हर बार 250 के तो नहीं मगर 200-225 रन के मुकाबले लगातार देखने को मिल सकते हैं। अब हमें इसकी आदत भी डाल लेनी चाहिए।