DA Image
1 जुलाई, 2020|6:13|IST

अगली स्टोरी

जब गांगुली ने वीरू से कहा था- रन बनाओ नहीं तो टीम में जगह नहीं मिलेगी, आकाश चोपड़ा ने सुनाया पूरा किस्सा

sourav ganguly and virender sehwag

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में सौरव गांगुली को शुमार किया जाता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को आक्रामक होकर खेलना सिखाया। 2000 में जब गांगुली कप्तान बने थे, उस समय टीम इंडिया की टेस्ट रैंकिंग आठ थी, लेकिन उनकी कप्तानी में भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान तक पहुंची। गांगुली ने अपनी कप्तानी में विदेशों में भी आक्रामक होकर खेलने के लिए टीम इंडिया को प्रेरित किया था। इसके अलावा गांगुली ने अपनी कप्तानी में कुछ खिलाड़ियों को काफी बैक किया और इन खिलाड़ियों ने आगे चलकर अपने प्रदर्शन से दादा के फैसले को सही भी साबित किया, इसमें से एक धाकड़ सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी थे।

'2004 में इंजमाम उल हक ने पूरी टीम इंडिया को गिफ्ट की थी टी-शर्ट'

गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया 2000 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची, 2002 नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती और 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची। पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा स्टार हिंदी कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने गांगुली की कप्तानी का एक मजेदार किस्सा सुनाया है। गांगुली ने अपनी कप्तानी में युवा क्रिकेटर्स युवराज सिंह, जहीर खान, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान और मोहम्मद कैफ को काफी बैक किया है।

एबी डिविलियर्स ने चुनी ऑलटाइम फेवरेट IPL XI, धोनी को सौंपी टीम की कमान

आकाश ने बताया कि एक बार गांगुली को सहवाग के आगे गिड़गिड़ना पड़ा था। आकाश चोपड़ा ने बताया कि गांगुली ने वीरू से कहा था कि टीम में अपनी जगह बनाए रखनी है तो रन बनाओ। यूट्यूब शो क्रिक कास्ट पर आकाश चोपड़ा ने कहा, 'वीरू ने अपने करियर की शुरुआत में खूब रन बनाए, लेकिन इसके बाद वो करियर के बुरे दौर से गुजर रहे थे और उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे। गांगुली तब वीरू के पास गए और कहा कि अगर तुमने रन नहीं बनाए तो मुझे तुमको टीम से बाहर करना होगा। किस्मत से वीरू ने उस मैच में सेंचुरी ठोकी थी।'
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aakash Chopra reveals how Sourav Ganguly s ultimatum helped Virender Sehwag bounce back from big dry patch