फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटटीम इंडिया के निशाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड, इन 5 खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

टीम इंडिया के निशाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड, इन 5 खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

भारतीय टीम को 9 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में ऐसे पांच भारतीय खिलाड़ी कौन से होंगे, जिनके प्रदर्शन पर हर किसी की निगाहें जमी हुई होंगी, जानिए।

टीम इंडिया के निशाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड, इन 5 खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Jun 2022 05:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया को पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका की मेजबानी करनी है। पांच मैचों की ये सीरीज 9 जून से शुरू हो रही है। पहला मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा और इस मैच के साथ भारतीय टीम के पास एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। अगर भारतीय टीम इस मैच को जीतती है तो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा (13) मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। 

आईपीएल के 15वें संस्करण के बाद अब बारी टीम इंडिया की है, जिसे एकजुट होकर दमदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना है। गुजरात टाइटन्स ने आईपीएल 2022 का खिताब अपने नाम किया था, जिसके कप्तान हार्दिक पांड्या था। उन्हें इसी टूर्नामेंट के प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में जगह मिली है। उनके अलावा चार और खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन पर सभी कि निगाहें होंगी, क्योंकि उन्हें भी आईपीएल की वजह से टीम में चुना गया है।  

हार्दिक पांड्या

आईपीएल 2022 में हार्दिक पांड्या सबसे प्रभावशाली ऑलराउंडर नजर आए, जिन्होंने गेंद और बल्ले से विरोधी टीमों के छक्के छुड़ाए। कप्तानी में ट्रॉफी भी अपने नाम की, लेकिन गुजरात टाइटंस के कप्तान को अपनी फिटनेस का सबूत भी देना था, जिन्होंने कई मैचों में 4-4 ओवर गेंदबाजी करके दिया। उन्होंने 487 रन बनाए और 8 विकेट चटकाए। इस बात से कोई इन्कार नहीं किया जा सकता है कि हार्दिक पर सभी की नजरें रहेंगी। 

केएल राहुल

केएल राहुल ने कप्तानी करते हुए अच्छी बल्लेबाजी जरूर लगातार तीसरे सीजन में की है, लेकिन नेतृत्व क्षमता उनमें पूरी तरह नजर नहीं आई है। हालांकि, आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जाएंट्स ने उनकी कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एलिमिनेटर मैच हार गई थी। केएल ने इस सीजन में 616 रन बनाए, लेकिन अब उनको अपनी कप्तानी का जौहर फिर से टीम इंडिया के लिए दिखाना होगा।

दिनेश कार्तिक

अगर किसी को वापसी की कहानी पर फिल्म बनानी है तो इसका उदाहरण दिनेश कार्तिक ने दिया। उन्होंने 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के तीन साल बाद टीम इंडिया के दरवाजे खोले। उन्होंने आईपीएल में 183 के जबर्दस्त स्ट्राइक रेट से रन बनाए और 'फिनिशर' टैग हासिल किया। हालांकि, 330 रन आईपीएल में बनाने वाले डीके भारतीय जर्सी के साथ अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। ऐसे में उन पर सभी की निगाहें होंगी कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं।

उमरान मलिक

भारत में स्पीड का नया नाम! जम्मू-कश्मीर के रहने वाले उमरान मलिक ने सनराइजर्स हैदराबाद की पेस मशीन के रूप में प्रदर्शन किया। वे न सिर्फ हर मैच में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे, बल्कि वे 22 विकेट भी अपने नाम कर पाए। इसी के दम पर उनको पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उमरान को दिखाना होगा कि सिर्फ पेस नहीं, बल्कि उनके पास वेरिएशन, लाइन और अच्छी लेंथ है।

अर्शदीप सिंह

पंजाब किंग्स ने पिछले कई सीजनों की तरह इस बार भी निराश किया हो, लेकिन अर्शदीप सिंह एक ऐसे तेज गेंदबाज रहे हैं, जो आईपीएल में सबसे ज्यादा प्रभावशाली नददर आए। 23 वर्षीय अर्शदीप घातक गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने अपनी यॉर्कर और वाइड यॉर्कर्स से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को धराशायी किया। उन्होंने 14 मैचों में 10 ही विकेट निकाले, लेकिन इकॉनमी रेट 7.70 रहा। वह इस फॉर्म को सीरीज में भी जारी रखने के लिए बेताब होंगे। 

epaper