फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIPL 2022: आरसीबी की हार के 5 प्रमुख कारण; कोहली-डुप्लेसी ने किया निराश, कार्तिक से ऊपर इस बल्लेबाज को भेजने का फैसला साबित हुआ गलत

IPL 2022: आरसीबी की हार के 5 प्रमुख कारण; कोहली-डुप्लेसी ने किया निराश, कार्तिक से ऊपर इस बल्लेबाज को भेजने का फैसला साबित हुआ गलत

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के शुक्रवार रात राजस्थान रॉयल्स के हाथों आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ आरसीबी का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूटा।

IPL 2022: आरसीबी की हार के 5 प्रमुख कारण; कोहली-डुप्लेसी ने किया निराश, कार्तिक से ऊपर इस बल्लेबाज को भेजने का फैसला साबित हुआ गलत
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 28 May 2022 07:05 AM
ऐप पर पढ़ें

5 Major Reasons For RCB Defeat IPL 2022: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के शुक्रवार रात राजस्थान रॉयल्स के हाथों आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ आरसीबी का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूटा। टीम लगातार 3 बार से प्लेऑफ में तो पहुंच रही है मगर फाइनल तक का सफर नहीं तय कर पा रही है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में भी टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। पाटीदार को छोड़कर ना तो बल्लेबाजों ने दम दिखाया, वहीं गेंदबाज जोस बटलर के तूफान को भी नहीं रोक पाए। आइए जानते हैं आरसीबी की हार के 5 प्रमुख कारण-

IPL 2022: आरसीबी की हार के बाद ट्विटर पर आई MEMS की बाढ़, ट्रेंड होने लगा '#Chokli'

ओपनर हुए फेल

प्लेऑफ जैसे मंच पर सीनियर खिलाड़ियों का परफॉर्म करना काफी अहम हो जाता है। अगर आपके पास बतौर ओपनर फाफ डुप्लेसी और विराट कोहली हो तो टीम की उम्मीदें बेहतर शुरुआत की रहती है, मगर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इन दोनों बल्लेबाजों ने निराश किया। कोहली जहां तीसरे ओवर में पवेलियन लौटे वहीं डुप्लेसी ने 27 गेंदों पर 25 रन की धीमी पारी खेली। ओपनर्स को टीम का आधार माना जाता है, अगर वह ही रन बनाकर टीम को अच्छी शुरुआत नहीं देंगे तो जीत काफी मुश्किल हो जाती है।

दिनेश कार्तिक से ऊपर महिपाल लोमरोर क्यों?

दिनेश कार्तिक ने आरसीबी के लिए इस सीजन बेहद शानदार अंदाज में फिनिशर की भूमिका निभाई है। कार्तिक को इस परफॉर्मेंस का इनाम टीम इंडिया में चयन के रूप में मिला। मगर क्या एक फिनिशर ज्यादा गेंदें खेलने का हकदार नहीं है? राजस्थान के खिलाफ 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्सवेल आउट हुए, इसके बाद 6 ओवर बाकी थे और टीम का स्कोर 111 रन था। आरसीबी ने यहां दिनेश कार्तिक के अनुभव को इस्तेमाल करने की जगह युवा प्रतिभा महिपाल लोमरोर को भेजा, मगर यह बल्लेबाज 10 गेंदों पर 8 ही रन बना पाया। अगर लोमरोर से पहले कार्तिक मैदान पर उतरते तो शायद आरसीबी का बैटिंग कोलैप्स नहीं देखने को मिलता। पहले 13 ओवर तक टीम ने सिर्फ दो विकेट खोए थे, मगर डेथ में आरसीबी के 6 विकेट गिरे जिस वजह से टीम बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाई।

RR vs RCB: 14 साल बाद IPL फाइनल में पहुंची राजस्थान रॉयल्स तो शेन वॉर्न को याद कर भावुक हुए जोस बटलर और संजू सैमसन

आरसीबी की साधारण गेंदबाजी

आरसीबी के बल्लेबाजों ने तो निराश किया ही, वहीं टीम की गेंदबाजी भी साधारण नजर आई। जब कोई टीम 158 रनों के लक्ष्य को डिफेंड कर रही होती है तो उनकी प्राथमिकता पावरप्ले में विकेट चटकाने की होती है। आरसीबी ने पहले तीन ओवर में 37 रन खाए और इस दौरान सिराज ने दो ओवर में 31 रन खर्च किए। टीम को 6ठें ओवर में यशस्वी का विकेट जरूर मिला मगर तब तक राजस्थान 30 गेंदों पर 61 रन बना चुका था।

सिराज-शहबाज ने लुटाए रन

आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज ही एकमात्र रन लुटाने वाले गेंदबाज नहीं थे। सिराज के बाद अहमद शहजाद ने उनसे अधिक की इकॉनमी 17.50 से रन लुटाते हुए दो ओवर में 35 रन खर्च किए। इन दोनों गेंदबाजों ने 4 ओवर में कुल 66 रन खर्च किए और यही आरसीबी की हार का मुख्य कारण बने।

विकेट को नहीं समझ पाए फाफ डुप्लेसी

टॉस के दौरान संजू सैमसन ने कहा था कि विकेट थोड़ा स्टिकी (चिपचिपा) है जिस वजह से उन्होंने पहले गेंदबाजी चुनी थी। मगर आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी को पिच काफी अच्छा लगा और वह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे। राजस्थान ने टॉस जीतने का फायदा उठाया और आरसीबी को 20 ओवर में 157 रनों पर ही रोक दिया। पहली इनिंग के मुकाबले दूसरी पारी में विकेट थोड़ा अच्छा नजर आया और बटलर की सेंचुरी के दम पर राजस्थान ने 11 गेंदें रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।